Raksha bandhan shubh muhurat and time 2018 : राखी बांधने का समय और शुभ मुहूर्त

Rakhi time and shubh muhurat

राखी बांधने का सही समय वैसे तो सुबह अखबार में या न्यूज़ चैनल के माध्यम से पता चल ही जाता है फिर भी सही शुभ मुहूर्त जानने के लिए किसी जानकार पंडित जी से संपर्क कर सकते है।
शुभ मुहूर्त का महत्त्व : राखी के त्योंहार पर शुभ मुहूर्त का विशेष महत्त्व इसलिए बढ़ गया है क्योंकि हर साल राखी पर भद्रा लग जाती है, और भद्रा के समय कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है, इसीलिए इस समय बहन अपने भाई को राखी नहीं बाँध पाती है, और दोनों के ही आगे के महत्वपूर्ण कार्य और कार्यक्रम अटक जाते है, ऐसे में पहले से ही राखी बंधवाने का सही समय पता हो तो किसी भी परेशानी और जल्दबाजी से बचा जा सकता है

राखी का शुभ मुहूर्त और समय | Rakhi shubh muhurat and time

राखी बाँधने और बंधवाने का अमृत मुहूर्त भी है, इस समय राखी बाँधने पर अमृत जैसा फल प्राप्त होता है। राखी बांधने का समय: सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 25 मिनट तक।
वैसे तो इस दिन भद्रा ना होने के कारण किसी भी समय राखी बाँधी जा सकती है किन्तु शाम को कुछ समय के लिए राहु काल रहेगा, ऐसे में इसे मैंने वाले शाम के समय राखी बांधना कुछ समय के लिए रोक सकते है।

इस बार पूरे दिन किसी भी समय राखी बाँधी और बंधवाई जा सकती है, क्योंकि इस बार राखी अगस्त की है और इस दिन भद्रा नहीं लगेगी, ऐसे में पूरे दिन ही शुभ कार्य जैसे राखी बंधवाना किये जा सकते है।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.