इन खाने की चीज़ों को फ्रिज में रखने से बचे

अक्सर घर में टमाटरों को फ्रिज में रख दिया जाता है जो की गलत है और यकीनन आपके घर में भी टमाटर फ्रिज में ही रखे जाते होंगे।  लेकिन क्या आप जानते है टमाटर धूप की गर्मी में उगता है उसे उगने के लिए गर्मी और पानी की सख्त आवश्यकता होती है इसे सब्जियों की श्रेणी में नहीं बल्कि फल की श्रेणी में लिया जाता है फ्रीज में रखने की ही वजह से ये जल्दी गल जाता है अतः टमाटर को बाहर ही स्टोर कर रखें तो ज्यादा चलेंगे।

केले  इथाइलीन गैस होती है जो उसको पकने में मदद करती है और यह गैस आस पास रखे फलों को भी जल्दी पका देती है इसीलिए केलों को अन्य फलों से दूर रखें नहीं तो उन्हें थैली में रखें।  केले फ्रिज में जल्दी काले पड़ जाते है।
हालाँकि सेब को फ्रिज में जगह  नहीं मिलती है पर फिर भी अगर आप रखते है तो ऐसा ना करें जितने भी बीज वाले फल होते है उन्हें तो फ्रिज में रखना नहीं चाहिए क्योंकि ये फ्रिज में जल्दी पक जाते है और फिर खराब हो जाते है और अगर आप रखना ही चाहते है तो फ्रिज में सबसे नीचे बने खाने में इन्हे जगह दीजिये।

लेमन और ऑरेंज को फ्रिज में ना रखें इनमें एसिड होता है ये फ्रिज की ठंडक सहन करने के लिए नहीं बने है फ्रिज में इनका जूस सूखने लगता है और इनके छिलके पर दाग लगने लगते है।
खीरा, तरबूज, खरबूजा इन सब चीज़ों को जब आप बाजार से लेकर आये तो यकीनन ठंडा करने के लिए हम उन्हें फ्रिज में रख देते है ऐसा नहीं करें इन्हे बाहर ही रहने दे और जब आप इन्हे काटें तो खाने से कुछ देर पहले ही ठंडा होने फ्रिज में रखें।
आलू के लिए तो चालीस से पेंतालिस डिग्री का तापमान ठीक होता है तो फिर इन्हे आप फ्रिज में कैसे रख सकते है ऐसा बिलकुल नहीं करें।  इनका स्वाद बिगड़ सकता है क्योंकि इनका स्टार्क चीनी में तब्दील हो जाता है। अतः इन्हे बाहर ही कहीं रखें और खुले में रखें क्योंकि आलू भी सांस लेते है।
और आलू को प्याज के साथ भी ना रखें आलू की गैस प्याज को खराब कर सकती है प्याज और आलू नमी में खराब हो जाते है प्याज़ को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। वर्ना ये जल्दी गल जाते है।
अक्सर घरों में ब्रेड को थोड़ा खाकर फ्रिज में रख दिया जाता है ऐसा ना करें फ्रिज में ब्रेड सूख जाती है उसे फ्रिज के बजाय फ्रीजर में रखें और ब्रेड की थैली में ही रखें इससे वो जल्दी सूखेगी नहीं।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.