ज्यादा नमक खाते है तो हो जाएं सावधान

क्या आप जानते है स्वाद स्वाद में ज्यादा नमक का सेवन आपके लिवर के लिए घातक  साबित हो सकता है ज्यादा नमक लीवर में एक लिक्विड बनाता है जिससे लिवर में सूजन आ जाती है।  बता दें लीवर आपके शरीर का एक अहम पार्ट है यह डाइजेशन के साथ साथ शरीर के कम से कम पांच सौ से ज्यादा काम करता है ऐसे में अगर इसमें कोई गड़बड़ होती है तो निश्चित तौर पर आप परेशानी में आ सकते है।
तो जानिए लीवर को कैसे स्वस्थ रखा जा सकता है इन आसान बातों को ध्यान में रख कर –

बॉडी बनाने के सप्लीमेंट लेने से भी लीवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है ऐसे में प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की वे विटामिन ऐ के ना हो।  विटामिन ऐ को ऐसे सप्लीमेंट्स से लेने से लीवर पर घातक प्रभाव पड़ता है कोशिश करें की फ्रूट्स या अन्य सोर्स से ही विटामिन ऐ को कंज्यूम किया जाए डायरेक्ट सप्लीमेंट से नहीं।
चीनी या मीठा कम कर दें, लीवर खुद एक अन्य प्रकार की शुगर का प्रयोग करता है फैट बढ़ाने के लिए ऐसे में खुद से ज्यादा मीठा ना खाएं ज्यादा मीठा लीवर को नुक्सान पहुंचा सकता है।
कोल्ड ड्रिंक्स या अल्कोहल  अगर आप लेते है तो संभल जाएं इनकी बिलकुल कम कर दें ये लीवर को सड़ा देती है।
मोटापा कभी लीवर के लिए ठीक नहीं होता है जितना हो सके इससे बचे साथ ही बाहर का खाना ज्यादा ना खाएं और ना ही जंक फ़ूड का सहारा लें इनमें ट्रांस फ़ैट  होता है जो मोटापे के साथ साथ अन्य बीमारियां भी आपको दे देता है।
पेन किलर दवाइयों का प्रयोग अत्यंत जरुरी हो तभी करें पेन किलर सीधे लीवर पर अटैक करती है अतः ज्यादा से ज्यादा इनसे बचने का ही प्रयास करें।
बॉडी पर टैटू ना बनवाएं क्यों की टैटू बनाने के लिए जो मशीन या साधन इस्तेमाल किये जाते है उससे आपको हैपेटाइसिस का खतरा होता है जिससे लीवर को भरी नुक्सान होता है वैसे भी टैटू से स्किन कैंसर का खतरा भी बना रहता है तो सिर्फ फैशन के लिए अपने शरीर से खिलवाड़ कोई समझदारी की बात नहीं है। 

You might also like

Leave A Reply