सर्दियों में सुंदर स्किन के लिए क्या खाना चाहिए ?

सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि सर्दियों में स्किन नमी जल्दी खोती है और रूखापन आ जाता है।  लेकिन सर्दियों में ही ऐसे उपाय होते है जिनसे आपकी स्किन चमक भी सकती है।

गाजर :- सर्दियों के मौसम में गाजर का फायदा नहीं उठाया तो क्या किया? गाजर  में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है गाजर त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक होते है।  गाजर में विटामिन ए भी होता है जो की शरीर में ऐंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है जो आपके चेहरे की झुर्रियों और असमान त्वचा टोन को रोकने का काम करता है।

Diet for Fair Skin  | सुन्दर स्किन के लिए क्या खायें

संतरा :- संतरा आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद रखता है इसमें विटामिन सी भरा होता है यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफिकैशन करने में मदद करता है।

विटामिन ई सुन्दर त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है और सबसे ज्यादा विटामिन ई ऐवोकाडो में पाया जाता है। ऐवोकाडो स्किन को हेल्दी रखने में बेहद ख़ास माना जाता है।

ग्रीन टी : सर्दियों में ग्रीन टी का बहुत महत्त्व है ग्रीन टी आपको सर्दी जुकाम से तो बचाती ही है साथ ही यह त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है। ग्रीन टी का एंटी एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को जवां रखने में सहायक है। इसके साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड :- वसायुक्त मछली जैसे सामन, ट्यूना, सार्डिन ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है यह आपके शरीर से सूजन आदि को कम करती है जिससे सूखी त्वचा से होने वाली खुजली और रेडनेस कम  हो जाती है।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.