ये सरल नुस्खे दूर भगाएंगे आपकी डेंड्रफ की परेशानी

डेंड्रफ यानी रूसी बालों में रूसी का होने अच्छे भले इंसान की चिंता का विषय बन जाता है और हो भी क्यों ना बालों में रूसी अक्सर शर्मिंदगी की वजह तो बनती ही है साथ ही ज्यादा समय तक रह जाये तो ये बाल झड़ने जैसी समस्या भी पैदा कर देती है और इचिंग भी लगातार होती रहती है। दरअसल डेंड्रफ बालों में खुश्की की वजह से होता है मतलब अगर बाल रूखे है तो डैंड्रफ होने का खतरा ज्यादा होता है इसके अलावा बालों की ठीक तरह से क्लीनिंग नहीं हो रही है और उन्हें पर्याप्त मात्र में पोषण नहीं मिल रहा है तो रूसी की समस्या पैदा हो जाती है।

रूसी पहले तो ऊपरी सतह पर ही होती है लेकिन इलाज नहीं करने पर यह धीरे धीरे सर की निचली सतह तक पहुँच जाती है और फिर लगातार खाज आती रहती है खाज के साथ साथ बालों का गिरना आम होने लगता है और आपके शर्ट के शोल्डर पर रूसी का दिखना आपको शर्मिंदगी महसूस करवा सकता है।
बालों में रूसी होने पर बाल सूखने लगते है पूरे शुष्क हो जाते है इस वजह से वह रफ दिखने लगते है। रूसी कोई बिमारी नहीं है।

अगर समस्या मौजूद है तो उसके समाधान भी मौजूद है अगर बालों की थोड़ी बहुत देखभाल कर ली जाए और थोड़ा ध्यान दिया जाये तो इस समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है।
क्योंकि रूसी बालों की कम सफाई और शुष्कता के चलते होती है इसीलिए हफ्ते में कम से कम दो बार एंटी डैंड्रफ या किसी हर्बल शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धोना चाहिए और कंडीशनर भी किया जा सकता है
इसके अलावा बालों की सतह पर शैम्पू करने के एक दिन पहले या रात को सोते समय सरसों का या कोई आयुर्वेद का तेल लगाएं बालों की जड़ों में अच्छे से तेल की मालिश करें।  पूरी रात तेल को बालो  में रहने दे इससे बालों की और बालों की जड़ों की शुष्कता कम हो जाएगी।
नारियल का तेल लें और पूजा करने में काम आने वाले कपूर को पीस कर इसमें डाल लें अब इस तेल को बालों की जड़ों में लगाने से भी डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलती है।
बालों में नीम्बू और काली मिर्च को पीस कर या पाउडर  मिलाकर भी बालों में लगाया जा सकता है।
अलोएवेरा को बालों में लगाएं , कुछ लोग दही से भी बालों को धोते है और परिणाम अच्छे मिलते है।
रात को तेल की मालिश के बाद सुबह शिकाकाई ले आये और उसे पानी में डालकर उसे उबाल लें अब इस पानी का इस्तेमाल सर धोने में करें आराम आएगा।
एक हेल्थ की वेबसाइट के अनुसार बालों की जड़ों में ग्लीसरीन और गुलाबजल को मिलकर भी लगाया जा सकता है।
विटामिन इ से भरपूर आहार लें और बालों को पोषण देने  वाले आहार लें।
गीले बालों में कभी भी तेल ना लगाएं समय समय पर बालों की स्टीम भी ली जा सकती है।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.