तांबे के बर्तन में पानी पीने के है गजब फायदे, आज ही शुरू करें

तांबे के बर्तन में पानी पीने से क्या होता है? क्यों पूजा घर में पानी तांबे के बर्तन में ही होता है? क्या कभी ऐसे सवालों के जवाब ढूंढने की कोशिश की है? आज जानिए ताँबे के बर्तन के फायदे।
आयुर्वेद के अनुसार तांबे के पानी में तीनों दोषों ( वात, कफ, और पित्त ) को दूर करने की क्षमता होती है। तांबे के बर्तन में स्टोर किये हुए जल को तमारा जल कहते है और इसे कम से कम 8 घंटे तांबे के बर्तन में रखा रखने के बाद ही पीना चाहिए।

तांबे के बर्तन में रखे पानी की ख़ास बात यह है की यह कभी बासी नहीं होता और लंबे समय तक इस बर्तन में रखा जा सकता है। ऐसे में तांबा अपने पॉजिटिव गुण पानी में घोल देता है। ताँबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है इसीलिए पूजा घरों में पानी को तांबे के बर्तन में ही रखा जाता है।

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

रोज ताँबे के बर्तन में रखा पानी पीने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है।यह सभी डायरिया, पीलिया, जैसी गंभीर बीमारियों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी नष्ट करने में मदद करता है।

तांबे के बर्तन में पानी पीने से यह आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। तांबे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन जैसी परेशानियों को दूर कर देते है। ऑर्थराइटिस की समस्या से निपटने के लिए भी तांबे में रखे पानी को पीने की सलाह दी जाती है।

शरीर की आंतरिक सफाई के लिए तांबे का पानी बहुत फायदेमंद होता है। यह पेट को पूरी तरह साफ़ करता है किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन होने से बचाता है।

तांबे का पानी पाचनतंत्र को मजबूत कर बेहतर पाचन में सहायता करता है।
सुबह सुबह पीएं तांबे में रखा पानी – रात में सोने से पहले तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें फिर सुबह उस पानी को पी लें, इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त हो जाएगी। इसके अलावा यह शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को भी दूर करने में मददगार है।

त्वचा सम्बंधित बीमारी से मुक्ति और चमकदार त्वचा – तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से किसी भी प्रकार की स्किन प्रॉब्लम नही होती है। यह फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य रोगों को पनपने नहीं देता जिससे आपकी त्वचा हमेशा साफ और चमकदार दिखती है।

You might also like