हार्ट अटैक आने से पहले ही आपकी बॉडी देती है वॉर्निंग, अनदेखा ना करें ये लक्षण

रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया भर में लोगों की सबसे ज्यादा मौत हार्ट अटैक से होती है
डॉक्टर्स के अनुसार अटैक आने से कुछ समय पहले ही इसके संकेत मिलना शुरू हो जाते हैं लेकिन लोग इन लक्षणों को आम समझकर अनदेखा कर देते हैं जिसकी वजह से उनकी ज़िन्दगी खतरे में पड़ जाती है। जानिए उन लक्षणों को जो हार्ट अटैक आने से पहले ही शरीर हमको दे देता है।

हमारे हार्ट में गड़बड़ी का पता चलने का सबसे पहली पहचान जो है वह है थकान। बिना मेहनत करे या थोड़ा सा काम करने पर भी यदि अक्सर थकान महसूस होती हैं तो यह चिंता का कारण हो सकता है। पेटभर कर खाना खाने के कुछ समय बाद तक भी और पर्याप्त नींद लेने के बावजूद भी यदि आपको थकान रहती है तो यह आपकी दिल की सेहत के लिए अच्छे लक्षण नही माने जाते।

दूसरा लक्षण है बेवजह नींद का टूटना। यदि बार-बार आप नींद से जाग जाते हैं तो यह आपके शरीर का आपको यह जताने का एक तरीका है कि आपके शरीर के साथ कुछ ठीक नहीं है। ऐसे में बार-बार आपको लग सकता है कि आपको नींद से उठकर बाथरूम जाना है या आपको बार-बार प्यास लगने के कारण उठना पड़ता है। ये सब शरीर द्वारा दिए गए संकेत है।

एक और लक्षण जो कि हार्ट की किसी समस्या की और इशारा करता है वह है हांफ भर आना। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती उस परिस्थिति में ऐसा होता है। इसके अलावा अक्सर आपको गहरी सांस लेने की भी आवश्यकता महसूस होती है।
तकनीकी रूप से हार्ट अटैक तब आता है जब हार्ट का कोई हिस्सा ब्लॉक हो जाता है एवं हार्ट को ऑक्सीजनयुक्त रक्त नहीं मिल पाता। ऐसे में तुरंत इलाज न मिलने पर मरीज़ की मृत्यु भी हो सकती है।

नॉर्मली खाना खाने के बाद भी यदि आपको अक्सर खाना नहीं पचने की परेशानी रहती है, तो यह भी हार्ट की हेल्थ से जुड़ा मामला हो सकता है।

यदि आप इन लक्षणों को महसूस करते है तो इन्हें नजरअंदाज नहीं करें और तुरंत अपने दिल की प्राथमिक जांच करवा लें, सेहत के साथ किसी भी प्रकार की लापरवाही उचित नही है। दिल की अच्छी सेहत के लिए आपको हमेशा आपको सेहतमंद खानपान और व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा आपकी नज़र अपनी सेहत पे भी बनी रहनी चाहिए।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.