क्या आप भी जल्दबाजी में खड़े होकर पानी पीते है? देखिये क्या होता है नुकसान

पानी हमारे शरीर के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है इसलिए उचित मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी के फायदों से हम सब वाकिफ है लेकिन क्या आप जानते है गलत तरह से पिया गया पानी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है। अक्सर हम जल्द बाजी में या अनजाने में खड़े होकर पानी पीते है।

जानिए खड़े होकर पानी पीने के क्या नुकसान हो सकते है –

जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं, तो यह ऊपर से नीचे तक तेज़ी से प्रवाह हो जाता है जिसकी वजह से ऊपर के आवश्यक अंगों को इसे सोखने का समय नहीं मिल पाता है, और एक बड़ी मात्रा में नीचे खाद्य नलिका में जाकर, पेट की नीचली दीवार पर गिरता है।

इस तरह डायरेक्ट पेट की दिवार पर गिरने से पेट को और आस पास के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुँचने की संभावना होती है। बार बार और लंबे वक़्त तक ऐसा होते रहने से पाचन तंत्र और दिल और गुर्दे की समस्याएं हो जाती हैं।

क्या आप जानते है खड़े होकर पानी पीने का सीधा विपरीत असर आपके घुटनों पर पड़ता है क्योंकि ऐसा करने से घुटनों पर जोर पड़ता है और ऑर्थराइटिस होने का खतरा रहता है।
जब खड़े होकर पानी पिया जाता है तब वह तेज़ गति से गुर्दे में होता हुआ बिना छने ही नीचे चला जाता है, ऐसे में पानी में मौजूद गंदगी मूत्राशय और खून में इकठ्ठा हो जाती है, जिससे मूत्र सम्बंधी और गुर्दे संबंधी बीमारियां होने का खतरा हमेशा रहता है।

शरीर के जोड़ों में एक तरल पदार्थ रहता है जो जोड़ों को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक होता है। खड़े होकर पिया गया पानी शरीर में मौजूद तरल पदार्थों का संतुलन बिगाड़ देता है जिससे जोड़ों में मौजूद तरल में भी कमी आती है। और जोड़ों के दर्द और गठिया जैसे रोगों का सामना करना पड़ता है।

You might also like