सर्दियों में पैरों में रूखापन आ जाता है कैसे दूर करें ?

सर्दियों में पैरों से नमी जल्दी भाग जाती है और इर्रिटेशन होने लगती है पैर और तलवे बहुत सूखे लगने लगते है। एड़ियां फट जाती है और दर्द भी होता है साथ ही यह दिखने में भी बहुत बुरे लगते है ऐसे में सर्दियों में पैरों की ख़ास देखभाल की जानी चाहिए।

सबसे पहले तो सर्दियों में नंगे पैर नहीं रहना चाहिए, जितना हो सके पैरों को कवर करके रखना चाहिए इससे पैरों में नमी बरक़रार रहती है। हिमालय औषधि के विशेषज्ञ नें सर्दियों में पैरों की देखभाल कैसे करें इसपर कुछ सुझाव दिए है –

रूखे और फटे पैरों पर नहाने के बाद सौम्य मॉइस्चराइज़र लगाएं ऐसा करने से पैर रूखे नहीं होंगे और कोमल बने रहेंगे। गुनगुने पानी में शहद डालकर कुछ समय पैर पानी में रखें और हलके हाथों से प्रभावित हिस्से को रगडें। शहद जीवाणुनाशक और एंटीसेप्टिक होता है इससे फटे पैरों को आराम मिलेगा और वे जल्दी रिकवर होंगे।

त्वचा को चमकदार और सॉफ्ट बनाने में जैतून का तेल बहुत लाभदायक होता है।  पैरों पर और फटी एड़ियों पर नहाने के बाद जैतून के तेल से मसाज करें और नहाने के बाद मोज़े पहन कर रहे इससे  दिनभर सॉफ्ट और साफ़ बने रहेंगे।  पूरे शरीर की त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए जैतून के तेल को नहाने के पानी में भी डाला जा सकता है।

पॉल्यूशन और गंदगी से पैरों को बचाने के लिए सूती मोज़े ही पहनें, यह पसीना भी अब्सॉर्ब कर लेते है। पैरों में ज्यादा इचिंग होने पर सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले पैर धोकर हर्बल क्रीम लगाएं।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.