Touching Story: howard kelly की दया के एक गिलास दूध की सच्ची कहानी

यह मशहूर डॉक्टर howard kelly की ज़िन्दगी पर आधारित एक सच्ची कहानी है। A story of Kindness- “अक्सर हम एक टच की शक्ति, एक मुस्कान, कुछ सच्ची तारीफ के शब्द, और थोड़ी सी केयरिंग दिखाने जैसी चीज़ों की ताकत को कम आंकते है दरअसल ये सारी चीज़ें ज़िन्दगी बदलने तक की क्षमता रखती है” 

एक गरीब लड़का घर घर जाकर सामान बेचता था ताकि वह अपनी पढाई का खर्च उठा सके।  एक दिन उसके पास खाने को कुछ नही था और उसे बहुत भूख लग रही थी उसने तय किया की वह किसी घर से कुछ खाने के लिए मांगेगा।  जैसे ही वह एक घर के गेट के सामने पहुंचा, एक खूबसूरत औरत ने दरवाजा खोला, लेकिन वह लड़का औरत को देखते ही खाना मांगने की हिम्मत नही जुटा पाया और खाना मांगने की जगह उसने सिर्फ एक गिलास पानी मांग लिया।

औरत ने उस लड़के को देखा और देखते ही समझ गयी की यह बहुत भूखा है।  औरत अंदर से पानी की जगह दूध का एक गिलास लाई और लड़के को दे दिया।  लड़के ने दूध पी कर औरत से पुछा की इस दूध के कितने पैसे देने होंगे? तो औरत ने पैसे लेने से मना कर दिया और कहा की मेरी माँ ने मुझे सिखाया है की जरूरतमंद की मदद के पैसे नही लेते।

उस लड़के ने औरत को दिल से धन्यवाद् दिया।  इस घटना ने उस लड़के को मानसिक रूप से बहुत मजबूती दी और उसका इंसानियत और भगवान् में भरोसा बढ़ गया।  उस लड़के का नाम होवार्ड केली था।

इस बात को काफी समय बीत गया था और वह लड़का बहुत ही बड़ा डॉक्टर बन गया था।  काफी समय बाद उस औरत की तबियत बिगड़ी और लोकल डॉक्टर्स भी इलाज करने में असमर्थ हो रहे थे औरत को इलाज के लिए दूसरे शहर भेज दिया गया ताकि सही इलाज मिल सके।  लेडी को बड़े नामचित अस्पताल में लाया गया और इलाज शुरू हुआ। बीमारी बहुत ही क्रिटिकल थी इसलिए

उस औरत का इलाज करने के लिए डॉक्टर हार्ड केली को बुलवाया गया जब उन्होंने उस नगर का नाम सुना जहाँ से मरीज आया है तो वे तुरंत पेशेंट को देखने पहुंचे।  जैसे ही उन्होंने उस औरत को देखा वह उसे पहचान गए।  उन्होंने उस औरत को बचाने की ठान ली जिसने उनकी जिंदगी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ा था।

उन्होंने पूरी मेहनत से उस औरत की ज़िन्दगी बचा ली।  और मैनेजमेंट से कहा की औरत को बिल भेजने से पहले उन्हें अप्रूवल के लिए जरूर भेजें।  उन्होंने बिल पर कुछ लिखा और औरत को भिजवा दिया।

कुछ देर बाद जब बिल उस औरत को दिया गया।  तो औरत बिल देखते ही चिंतित हो गयी क्योंकि उन्हें पता था की बहुत ही बड़े अमाउंट का बिल होगा और वह अपनी ज़िन्दगी भर की कमाई भी लगा दे तो बिल नहीं चुका पाएगी।  फिर भी हिम्मत करके उन्होंने बिल खोला तो बिल के कोने पर कुछ लिखा था जिसे पढ़कर औरत को अपनी आखों पर विश्वास नहीं हुआ

लिखा था – एक गिलास दूध का पूरा भुगतान कर दिया गया है। 

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.