पुरुष हैं तो आपको पता होनी चाहिए ये 8 बातें

यहाँ हम कुछ ऐसी बातें बता रहे है जो पुरुष होने के नाते आपको पता होनी ही चाहिए।
कुछ काम ऐसे हो जाते है या आ जाते है जिनमें पुरुषों को ही आगे किया जाता है कुछ ऐसे काम जो समझा जाता है की सिर्फ पुरुष ही कर सकते है महिलाएं नहीं।

फाइनेंस की जानकारी और स्टॉक मार्किट का खेल : आपको फाइनेंस की नॉलेज होनी चाहिए लोग कहाँ कहाँ इन्वेस्ट करते है पैसा कहाँ से आता है और कहाँ जाता है स्टॉक मार्किट में क्या हलचल चल रही है और अगर आप इससे बिलकुल अनजान है तो एक बार पूरा दिन इसी बात पर गौर कीजिये और समझने की कोशिश कीजिये अपने किसी अनुभवी मित्र से भी संपर्क कर सकते है।

थोड़ा बहुत खाना बनाना तो आना ही चाहिए :
हमेशा महिलाओं पर ही निर्भर रहते है या फिर होटल में आर्डर देने में तो हम माहिर है।  घर पर या हॉस्टल में खाना नहीं मिला तो बाहर से खा लिया या आर्डर कर दिया।
क्यों ना आप खाना बनाना सीख ले ताकि कभी अपने क्लोज पर्सन को या अपने प्यार को कभी सरप्राइज दे सके इतना ही नहीं आप कभी खाने के लिए डिपेंडेंट नहीं रहेंगे जो मर्जी आया बनाया और खाया।

क्या आप अपनी गाडी का टायर बदल सकते है :
माफ़ कीजिये लेकिन आपकी गाड़ी का टायर बोल कर पंचर नहीं होने वाला और तब क्या होगा जब आप अपनी बीवी या गर्लफ्रेंड ले साथ होंगे।
ये हर पुरुष के लिए जरुरी है की उसे अपनी कार का टायर चेंज करना आये। अगर आप मकैनिक का वेट करते रहेंगे तो समय की बर्बादी और पैसे का खर्च दोनों होगा तो आज ही कोशिश कीजिये या वीडियो देख लीजिये।

औजारों का इस्तेमाल सीखें :
अगर आपकी शादी के बाद रात को कोई बल्ब या लाइट खराब हो जाती है तो रात को कहाँ किसी इलेक्ट्रीशियन को ढूँढ़ते रहेंगे और अगर बच्चों के एग्जाम चल रहे होंगे तब ? बहुत मुश्किल हो सकती है। कम से कम छोटे मोटे स्क्रू या पेच को कसना ढीला करना तो आपको आना ही चाहिए। और इतना ही नही आपके घर में कुछ औजार मौजूद भी होने चाहिए।

क्या आप टाई बाँध लेते है :
ये तो ड्रेस अप के बेसिक्स है न जाने कब फॉर्मल पहनने का मन कर जाये या पहनना पड़ जाए तो किस किसको बोलते या पूछते रहेंगे टाई बाँधने के लिए
लड़कियां भी इम्प्रेस होती है ये देख कर की आप सफिस्टिकेटेड पर्सन है और आपमें ड्रेसिंग सेंस भी है।
अगर आपको टाई बंधना नहीं पता है तो आज ही सीखना स्टार्ट कर दें।

आग जलाना आता है आपको ?
पुरुषों का तो कभी भी कहीं घूमने का मूड हो जाता है या फिर कुछ नया करने का और मान लीजिये आपका कहीं रात को कैंप फायर करने का मूड बन गया या फिर नाईट आउट वो भी किसी अडवेंचरस जगह पे, तब आपका पूरा प्लान खराब हो सकता है अगर आपको उस वक़्त आग जलना नहीं आया तो।  जल्दी से ये एक चीज़ भी सीख लीजिये।

दूसरों की सुनना और आलोचना सहना सीखें :
अक्सर पुरुषों में ये कमी होती है की वे दूसरों की काम और अपनी ज्यादा चलाते है और कोई उन्हें कुछ कह दे या कोई आपके काम की बुराई कर दे तो ये तो बिलकुल नागवार गुजरता है।
जरा ठहरिये ! दूसरों की सुनना भी सीखें और आलोचना सहना भी सीखें।  एक वेल आर्गनाइज्ड पर्सन की यही पहचान है।

शांत रहना सीखें :
रोड पर थोड़ी सी टक्कर हो गयी और आप  मारामारी पर उतारू हो गए कभी पार्किंग पर भिड़ गए।
छोटी छोटी बातों पर गाली गलौच हो जाना तो पुरुषों के लिए आम बात है जैसे..
अच्छी इमेज बनाइये थोड़ा बहुत शांत रहना भी सीखिये।

You might also like

Leave A Reply