जरूर करें ये काम वरना जिंदगी भर रहेगा अफसोस

जिंदगी  हमें एक ही बार मिली है और समय कभी एक जैसा नहीं रहेगा और ना ही थमेगा, पर आपकी ज़िंदगी जरूर चलती जाएगी इस जिंदगी में ऐसी चीज़ें है जो वक़्त पर जरूर करनी चाहिए वरना बुढ़ापे में अफ़सोस जरूर होगा और पछताने के अलावा कोई चारा नहीं होगा।
शानदार जगहों पर ट्रेवल करना – लाइफ में जब मौका मिले घूमने निकल जाइये और शहर या देश- विदेश की अच्छी अच्छी जगहें देखें ये लाइफ को एक नया अनुभव और रोमांच देगी वर्ना जब वक़्त निकल जाएगा तब पछताते रहोगे।

लाइफ में कुछ साहसिक काम करना – एडवेंचर तो करना ही है भले ही एक ही बार करें पर कुछ ऐसा करें जिसमें डर हो लेकिन मजा बहुत हो।  अगर आप उस डर को पार कर गए तो एक अनुभव मिलेगा और एक अलग ही प्रकार की ख़ुशी का सुखद अहसाह
देश के कई हिस्सों में होती है ये एक्टिविटीज जैसे पैराग्लाइडिंग कीजिये, हाइट से कूदिये, उड़न तश्तरी की सैर कीजिये कहने का मतलब जिसे करने में थोड़ा डर लगे एक बार जरूर कीजिये।
गलत रिलेशनशिप से पीछा छुडाएं – अगर आप किसी पार्टनर के साथ ऐसी रिलेशनशिप में है जो की आपको ख़ुशी नहीं दे रही है तो तुरंत समाप्त कर दें ज़िंदगी घुट   घुट के जीने के लिए नहीं है वर्ना बाद में पछताएंगे की एक ऐसे इंसान पर इतना समय बर्बाद कर दिया जो उसके लायक भी नहीं था।
जिससे प्यार करते है उसे कह दें – अपने दिल  की बात तुरंत कह दें क्या पता ज़िंदगी में कभी मौका मिले या नहीं वर्ना सारी ज़िंदगी कोसेंगे की अगर कह दिया होता तो शायद कुछ और ही होती ज़िंदगी।
लोगों की परवाह ना करें – लोग क्या कहेंगे अक्सर बहुत से सपने तोड़ देते है जब लोग आपकी परवाह नहीं करते तो आप लोगों की क्यों करें।  अपनी मर्जी का काम करें जैसे जीना है वैसे जीयें लोगों का तो काम है कहना।
अपने हक़ के लिए लड़ें – ये ज़माना पीछे हटकर जीने का नहीं है दोस्तों अपने हक़ के लिए लड़ना पड़ता है अगर आप अभी नहीं लड़ेंगे तो बाद में पछताएंगे।
 अपने दादा दादी से बातें करें – वे हमेशा  हमेशा आपके साथ नहीं रहने वाले। उनके साथ वक़्त बिताएं नहीं चीज़ें जानने को मिलेगी कुछ नया अनुभव होगा और उन्हें भी ख़ुशी मिलेगी।
अपने प्यारे करीबियों के  साथ समय बिताएं – क्या बता बाद में आपके पास समय हो पर वे लोग ना हो इसीलिए ज्यादा समय अपने प्यारे करीबियों के साथ बिताएं।
खाना बनाना सीखें – आपको हल्का फुल्का खाना बनाना आना चाहिए वक़्त बेवक़्त आपके काम आएगा वर्ना कभी ऐसी किसी मुसीबत में फंस गए तो पछताने के सिवा  कोई चारा नहीं रहेगा।
रिश्ते सुलझे हुए रखे – ज़िंदगी बहुत छोटी है किसी के लिए गुस्सा पाले रहने से कुछ नहीं होने वाला, तमाम झगडे सुलझा लें और प्यार और ख़ुशी से रहे क्या पता कब किसको किसकी जरुरत पड़ जाये।
अच्छी बॉडी बनाएं – फिट रखें क्योंकि अभी टाइम है बाद में व्यस्तता और शरीर साथ नहीं देगा तो पछताओगे की काश एक अच्छी पर्सनालिटी बना ली होती।

अलग भाषा सीखें – ज़िंदगी में कम से कम 2 -3  अलग अलग भाषा जरूर सीखें।
जब मौका मिले अपने मनपसंद सेलिब्रिटी से जरूर मिलें क्यों की ऐसे मौके बार बार नहीं आते।
जिस नौकरी में वक़्त और करियर खराब हो रहा हो तुरंत छोड़ दें और लाइफ अच्छी बना लें वर्ना सिर्फ  पछतावा ही साथ रहेगा ज़िंदगी बेकार हो जाएगी। 

You might also like

Leave A Reply