50 रूपये लगाकर भी कमा सकते है लाखों रूपये

शेयर में पैसा लगाना अधिकतर लोगों को पसंद नहीं आता क्योंकि ये बहुत रिस्की होता है और पैसा डूब जाने का डर हर इंसान को सबसे ज्यादा लगता है।  लेकिन यह पैसा डूबने का डर तब होता है जब बिना सोचे समझे हम शेयर में इन्वेस्ट करते है। बुलेट मोटर साइकिल खरीदने की जगह 17 रूपये के शेयर खरीद लेते तो आज 6 करोड़ रूपये के मालिक होते। इस पूरे आर्टिकल को यहाँ पढ़ें – यूँ कमाए जाते है 55 हजार से 5 करोड़, सोचने पर मजबूर करेगा ये आर्टिकल 

स्टॉक मार्केट बहुत बड़ा है और हर दिन तेजी से ग्रो कर रहा है और शेयर्स की संख्या भी बहुत ज्यादा है आपको 50 रूपये से लेकर 500 रूपये तक के शेयर भी आसानी से मिल जाएंगे आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते है। और इनमें कई शेयर उन कंपनियों के होते है जो बहुत मजबूत है और आने वाले समय में जिनकी तरक्की निश्चित है। जाहिर सी बात है बहुत कम रूपये का Investment करके आप  कुछ सालों बाद अच्छी  Earning या  income  की उम्मीद कर सकते है।


ये कुछ अच्छे उदहारण है जिससे आपको इस बात में सच्चाई नजर आएगी –
सिम्फनी कंपनी का शेयर 2010 में सिर्फ 42 रूपये का था और आज उस कंपनी के शेयर के कीमत 2143 रूपये है मतलब अगर उस समय 10000 रूपये उस कंपनी के शेयर में लगाए होते तो आपको 238 शेयर मिलते है आज उन शेयर्स के कीमत 50 लाख रूपये के करीब होती।  यह कंपनी 6 बार अपने शेयर होल्डर्स को डिविडेंट भी दे चुकी है।
ऐसा ही इनफ़ोसिस कंपनी के साथ भी है।  इनफ़ोसिस कंपनी के शेयर के कीमत 1993 में 145 रूपये थी यानि उस समय लगाया हुआ 10000 रुपया आज का 2 करोड़ रुपया बन जाता।

उतनी ही रकम शेयर में लगाए जितना की आपको अपने बजट में परेशानी ना हो, किस कंपनी के शेयर खरीदने है ये बहुत अहम है इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते है वे आपको ये भी बताएंगे की कितने समय तक आप शेयर को अपने पास रखे और कब उनको बेचने से आपको अच्छा पैसा मिलेगा।  थोड़ा पैसा लगाने से आपको भी नुक्सान की ज्यादा परवाह नहीं होगी लेकिन अच्छे समय में अच्छी जगह पैसा लगाया हुआ हमेशा अच्छा मुनाफा देता है।  

You might also like

Leave A Reply