Financial Tips, Investment Advice, Astrology Tips, Shayari and SMS in hindi, Shubhkamnaye and Badhai Message, Travel Guide, Health tips and more.

नया बिज़नेस आईडिया : बिना मिट्टी की खेती से कमा लिए 4 करोड़ रूपये, आप भी कर सकते है शुरुआत

New Business Idea : start your Farming Business with low investment

आज आप एक ऐसे नए Business Idea के बारे जानेंगे, जिससे एक शख्स ने मात्र 5 लाख रूपये का Investment करके मात्र 2 ही साल में 4 करोड़ रूपये के टर्नओवर वाली कंपनी को खड़ा कर दिया। यह शख्स है चेन्नई के रामगोपाल जिन्होंने, अच्छी Salary वाली नौकरी छोड़ मिट्टी की खेती करने का Startup खोला और सफलता हासिल की ।

New Startup Idea | Low investment High return

पैसा कमाने के लिए लोग कमाई के नए साधनों की तलाश करते रहते है, लेकिन आजकल खेती में लोग नए बिज़नेस स्कोप देख रहे है, पहले जहाँ खेती को सबसे कम कमाई का जरिया माना जाता था, तरह तरह की नयी टेक्नोलॉजी की मदद से आज के युवा खेती में अच्छा रुपया कमा रहे है, इसीलिए कुछ अच्छी सैलरी पर नौकरी करने वाले लोगों ने अपनी नौकरी छोड़, खेती में हाथ आजमाने की सोची और सफलता का स्वाद चखा, चाहे वो एलोवेरा की खेती हो, चन्दन की खेती हो .. और अब बिना मिट्टी की खेती । 

Here is another Success Story of Startup in Farming:

चेन्नई में रहने वाले श्री राम गोपाल ने अपना अच्छी सैलरी वाली नौकरी को छोड़ कर बिना मिट्टी वाली खेती में हाथ आजमाया, 5 लाख रूपये से शुरू हुआ उनका ये सफर 2 ही साल में 4 करोड़ रूपये में बदल गया ।

राम ने एक इंटरव्यू में बताया की उनके एक दोस्त ने उन्हें बिना मिट्टी की खेती वाली तकनीक का एक वीडियो दिखाया था, जो उन्हें देखते ही पसंद आ गया, यह बहुत ही यूनिक और एकदम नया आईडिया था, की खेती करने के लिए ना आपको मिट्टी की जरुरत है और ना ही खेत की। यह बिज़नेस आप किसी खाली पड़ी जगह या छत पर भी शुरू कर सकते थे। इस तकनीक या इस खेती का नाम है हाइड्रोपोनिक । यह आईडिया उन्हें इतना पसंद आया की उन्होंने स्टार्टअप खोलने की सोच ली।

क्या है हाइड्रोपोनिक तकनीक:

हाइड्रोपोनिक तक्नीक से हर्ब्स बिना मिट्टी के ही पैदा किये जाते है, जरूरी पोषक तत्व पानी के माध्यम से सीधे जड़ों में पहुंचा दिए जाते है, पौधे मल्टी लेयर फ्रेम की सहायता से पाइप के ऊपर उगाये जाते है जिनकी जड़ें पाइप के अंदर लटकती रहती है जहाँ से पानी में से पौधे जरूरी पोषक तत्व सोखते रहते है।

हाइड्रोपोनिक खेती की खासियत : रामगोपाल ने बताया की इसमें 90 प्रतिशत पानी की बचत होती है क्योंकि यह बिना मिट्टी की खेती है, साथ ही खेती के लिए आपको बड़े खेत की कोई जरूरत नहीं पड़ती, यह आप किसी भी खाली पड़ी जगह से शुरू कर सकते है।

कितने रूपये की होती है जरुरत :
रामगोपाल ने बताया उन्होंने यह बिज़नेस 3 दोस्तों के साथ मिलकर 5 लाख रूपये लगाकर शुरू किया, पापा की फैक्ट्री में कुछ जगह खाली पड़ी थी, हमने शुरुआत वहीँ से की, और अब हम अगले दो सालों में 8 करोड़ रूपये के टर्नओवर की उम्मीद कर रहे है ।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.