You tube Video Monetize कैसे करते है, वीडियो पर ऐड कैसे दिखाते है

आज यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया और बड़ा प्लेटफार्म है, जब भी वीडियो की बात आती है तो हमारे दिमाग में यूट्यूब का ही नाम आता है . ताज़ा आंकड़ों के हिसाब से यूट्यूब पर हर दिन 300 घंटे के वीडियो अपलोड हो रहे है और रोज कई नए चैनल बन रहे है .

खास तौर पर भारत में इंटरनेट की कीमतें सस्ती होने और फ़ास्ट इंटरनेट आने से लोग ज्यादा से ज्यादा यूट्यूब पर वीडियो देख रहे है और यूट्यूब पर वीडियो व्यूज तेज़ी से बढ़ रहे है . ऐसे में ये सही मौका है जब आप भी यूट्यूब पर अपना एक चैनल बना कर वीडियो अपलोड कर उनसे पैसा कमाने की सोच रहे है .

यूट्यूब पर वीडियो से पैसा कमाना बेहद आसान है . जब आप कोई वीडियो अपलोड करते है तो एक तो वह आपका ओरिजिनल वीडियो हो, किसी दुसरे व्यक्ति का कॉपीराइट म्यूजिक और विज़ुअल्स दिखाएंगे तो आपका वीडियो मोनेटाइज नहीं हो पाएगा, और होगा भी तो वो पैसा किसी थर्ड पार्टी को चला जाएगा .

Monetize you tube videos and earn money:-

यूट्यूब पर Video Monetize करने या वीडियो पर Advertisements दिखाने के लिए सबसे पहले आपको अपने चैनल के Monetization ऑप्शन को enable यानि ON करना होगा, जब आप अपने यूट्यूब चैनल के डैशबोर्ड पर होंगे यानि होमपेज पर होंगे तो आपको लेफ्ट साइड में कई ऑप्शन की टेबल दिखेगी, जिसमें आपको चैनल पर क्लिक करना है, इसके बाद कई ऑप्शन खुलते है, जिसमें से एक Monetization का होता है आपको उसे Enable करना है,

आप Monetization के लिए तभी Eligible होंगे जब आपने अपने चैनल को यूट्यूब से Verifyकरवा लिया है , Monetization Enable होने के बाद आप अपलोड डिफ़ॉल्ट में जा कर Monetize with ads पर क्लिक कर दीजिये, इससे आप भविष्य में जो भी वीडियो अपलोड करेंगे उनपर अपने आप ऐड दिखने लगेंगे,

जिन Videos पर अभी भी Ads नहीं दिख रहे है उन्हें आप मैन्युअली वीडियो मैनेजर में जा कर हर वीडियो के सामने $ Monetization के Sign पर क्लिक कर Enable कर सकते है .

You might also like