रेलवे के साथ Business करने का मौका, ऑनलाइन कर सकते है Apply

Business Opportunity : Work with Indian Railway

अगर आप भी छोटे व्यापारी है, और नयी Business Opportunity ढूंढ रहे है तो रेलवे आपकी इस तलाश को आसानी से पूरा कर सकता है।  रेलवे ने वेंडर रजिस्ट्रेशन सिस्टम को बेहद आसान कर दिया है, अब आप रेलवे के वेंडर बनने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते है और शुरू कर सकते है रेलवे के साथ अपना बिज़नस।

रेलवे के साथ Business कैसे शुरू करें:

रेलवे के साथ काम शुरू करने के लिए आपको आर डी एस ओ ( रिसर्च, डिज़ाइन ऐंड स्टैण्डर्ड आर्गेनाईजेशन) के साथ रजिस्टर करना होता है, RDSO ने वेंडर्स, छोटे व्यापारियों को ध्यान में रखते हुए रजिस्ट्रेशन को बेहद आसान बनाने के लिए उसे ऑनलाइन शुरू किया है। यानि अब कोई भी अपना बिज़नस RDSO के साथ ऑनलाइन रजिस्टर करवा कर रेलवे के साथ बिज़नस की शुरुआत कर सकता है।

रेलवे के साथ क्या Business कर सकते है:

आप एक मैनुफेक्चरर और जॉब वर्क के साथ साथ सप्लायर के तौर पर रजिस्टर कर सकते है। आप nuts, bolts, fish plate, electric items, और fabricated आइटम्स भी रेलवे को सप्लाई कर सकते हो, साथ ही स्ट्रक्चर डिज़ाइन, ट्रैक डिज़ाइन और ब्रिज भी सप्लाई कर सकते है।
अगर आप एक सर्विस प्रोवाइडर है तो टेलीकम्यूनिकेशन आइटम्स, सिग्नल आइटम्स भी रेलवे को सप्लाई कर सकते है।

रेलवे के साथ सर्विस प्रोवाइडर कैसे काम कर सकता है: 

अगर आप सर्विस मुहैय्या करवाते है तो आप रेलवे को अपनी सर्विस दे सकते है, रेलवे इसके लिए समय समय पर टेंडर निकालता रहता है, और छोटे वेंडर और व्यापारियों को ज्यादा प्राथमिकता देता है, क्यों की सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा पी एस यू को अपनी कुल परचेस का २० प्रतिशत छोटे कारोबारियों को देना अनिवार्य कर दिया है।

नए बिज़नसमैन कैसे कर सकते है रजिस्टर :

सबसे पहले आपको जिला उद्योग केंद्र मैन अपने व्यापार को रजिस्टर करवाना होगा, उसके बाद ही आप RDSO में अपना बिज़नस रजिस्टर कर सकते है। लेकिन उससे पहले आपको यह तय कर लेना है की आप कौनसा बिज़नस रेलवे के साथ करने वाले है, अगर आप सप्लायर जुड़ना चाहते है तो कौनसे आइटम सप्लाई करेंगे, और अगर आप सर्विस देना चाहते है तो कौनसी सर्विस प्रोवाइड करवाएंगे ।

कैसे मिलते है रेलवे से आर्डर :

एक बार आप रजिस्टर हो जाते है तो आपके लिए आर्डर लेना बेहद आसान हो जाता है, क्योंकि वेंडर रेलवे के किसी भी टेंडर में आसानी से हिस्सा ले सकता है।
इसके लिए रेलवे ने ऑनलाइन व्यवस्था की है, आप टेंडर की जानकारी वेबसाइट से हासिल कर सकते है । साथ ही आप रेलवे के और दूसरे टेंडर भी रेलवे की वेबसाइट से सर्च कर सकते है।

You might also like