पैसा कमाने का नया और आसान तरीका- मोबाइल से फोटो खींचों और करो कमाई

आज इंटरनेट की दुनिया में पैसा कमाने की ढेरों संभावनाएं हो गयी है, जैसे जैसे इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ रही है वैसे ही Income Source भी बढ़ रहे है, आज लोग तरह तरह से ऑनलाइन पैसा कमा रहे है, आप भी कई तरीकों के बारे में जानते होंगे, जिनमें थोड़ी मेहनत भी लगती है, समझ भी और investment भी . लेकिन आज हम आपको ऐसे नए और आसान तरीके के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपको बिना रुपया खर्च किये और बिना ज्यादा मेहनत किये Online Income हो सकती है

अगर आपको फोटो खींचने का शौक है तो यह शौक आपको ऑनलाइन कमाई भी करवा सकता है, इसके लिए न ही किसी प्रोफेशनल कैमरे की जरूरत होगी और ना ही किसी ख़ास फोटो स्किल की . बस आपको अपने मोबाइल से फोटो खींचनी है और वेबसाइट पर बेचनी है, आज ऐसी बहुत सी वेबसाइट ऑनलाइन मौजूद है जो आपको अपनी फोटो बेचने का मौका देती है बस आपको अपनी फोटो वहां पर अपलोड करनी होती है .

दरअसल बहुत से लोगों को, विज्ञापन एजेंसीज को, कंपनी को सब्जेक्टिव तस्वीरों की बहुत जरूरत पड़ती है, सब्जेक्टिव यानि किसी ख़ास स्तिथि या मूड की फोटोज, जैसे अखबार पढता हुआ बुजुर्ग, हँसता हुआ बच्चा, गंदगी में खेलती बच्ची, टेंशन में दिखता कोई इंसान.. इस तरह की सब्जेक्टिव तस्वीरों की डिमांड बहुत है .

bigstockphoto.com- इस वेबसाइट पर आप अपने खींचे हुए फोटो सबमि‍ट कर सकते हैं। इसमें हर डाउनलोड पर आपको क्रेडि‍ट मि‍लता है। मतलब आपकी फोटो जितनी ज्यादा डाउनलोड की जाएगी उतना ज्यादा आपको क्रेडिट मिलता जाएगा, फोटो की अलग अलग साइज की हिसाब से अलग अलग रेट होता है । महीने के आखि‍र में टोटल डाउनलोड कैलकुलेट की जाती है . .

साइट पर जाने के बाद नीचे Sell Photos का ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक कर आपको बाकि जानकारी और Payment से जुडी जानकारी भी मिल जाएगी

www.roomtheagency.com- इस वेबसाइट के करीब 100 देशों में 15 लाख से ज्यादा क्लाइंट हैं। यह कंपनी आपको आपकी फोटो पर 35 % तक रॉयल्टी देती है . यदि आपके 100 फोटो चुन लिए जाये तो रॉयल्टी 40% तक भी मिल सकती है .
शुरुआत में आपकी फोटो की क्वालिटी के आधार पर आपकी रॉयल्टी तय होती है, वेबसाइट पर आपको अलग अलग बता दी जाती है जैसे किसी केटेगरी की फोटो होनी चाहिए, कितने पिक्सेल्स की होनी चाहिए, बाकि जानकारी आप वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते है, बतौर क्लाइंट आप इससे जुड़ सकते है और अपने फोटोज अपलोड कर सकते है शुरू में आपको 5-10 फोटोज अपलोड करने होंगे .

www.shutterstock.com-  यह कंपनी क्लेम करती है की यह 150 देशों में Business करती है, और अब तक अपने फोटो कंट्रीब्युटर्स को करीब 50 करोड़ डॉलर Pay कर चुकी है, यह वेबसाइट आपको रॉयल्टी फ्री फोटो अपलोड करने का भी ऑप्शन देती है, आप वेबसाइट पर जाकर Become a Contributor’ ऑप्शन से इस कंपनी से जुड़ सकते है .

 istockphoto.com – इस वेबसाइट पर फोटो के साथ साथ इन्फो ग्राफ़िक्स और वीडियो भी अपलोड किये जा सकते है लेकिन इस वेबसाइट पर फोटो अपलोड करते समय यह ध्यान रखा जाये की फोटो अच्छे रेसोलुशन के हो और ज्यादा पिक्सेल्स के हो, इसके लिए आप अच्छे कैमरे का इस्तेमाल कर सकते है .
साइट पर जाकर sign up कर इससे जुड़ सकते है उसके बाद बाकि फोटो की केटेगरी और अन्य जानकारियां आपको मिल जाएगी

alamy.com यह वेबसाइट भी ऑनलाइन फोटो बेचने का ऑप्शन देती है। इसकी ख़ास बात यह है की यह कंपनी Sell का आपको 50 % हिस्सा देती है, इसका प्रोसेस भी वही है आपको Sign up करना होगा और आप की अपलोड की हुई हर फोटो पर जितने डाउनलोड होंगे उस हिसाब से आपकी income काउंट होती जाएगी .

You might also like