लम्बा जीना चाहते है तो ध्यान रखें ये बातें

वैसे तो आयु सभी की निर्धारित है और मौत निश्चित समय पर आएगी ही लेकिन फिर भी ये सब बहुत हद तक हम पर हमारी आदतों पर और हमारी दिनचर्या पर निर्भर करता है।  हम कैसा खाते है कैसे रहते है हमारा पूरा दिनचर्या निर्धारित करता है की हम कितना जियेंगे।

जहाँ खराब खान पान खराब आदतें और बिगड़ी हुई दिनचर्या हमारी उम्र घटा देती है वैसे ही अच्छा रहन सहन हमे इतना मजबूत बनाता है की हम कुछ सालों और ज़िंदा रह सके। इन सबके अलावा कुछ बातें ऐसी है जिनका ध्यान रख अपनी उम्र बढ़ा सकते है –
डर में  ना जीए – अक्सर हम ज़िंदगी डर डर कर जीते है कभी इस बात का डर कभी उस बात का डर कभी फेल हो जाने का डर।  इससे हम अजीब से डर में ज़िंदगी जीने लगते है सुकून कहीं खो जाता है नींद सही  नही आती है हर समय बस  सा डर लगा रहता है एक तरह की इंसिक्यॉरिटी।  जिससे आदमी चिंता में डूबने लगता है और बिमाग हो जाता है स्वस्थ्य गिरता है और उम्र कम होती है।
चिंता छोड़ दें – चिंता मनुष्य की सबसे बड़ी दुश्मन है।  जो व्यक्ति दिन रात किसी ना  किसी बात की चिंता में लगा रहता है उसकी उम्र स्वतः ही कम होती चली जाती है चिंता मनुष्य को जल्दी बूढा बना देती है। चिंतित व्यक्ति तो ज़िंदा लाश के समान है मन ही मन व्यक्ति दुखी रहता है बीमार रहने लगता है। वह अवसाद या डिप्रेशन में चला जाता है दुनिया से अलग कमजोर हो जाता है।  इसीलिए चिंता कभी ना करें
एक कहावत भी है – की यदि कोई परेशानी हल हो सकती है तो चिंता क्यों करनी और अगर कोई परेशानी हल नहीं हो सकती तो चिंता करके क्या फायदा।
इसीलिए ये मानसिक कष्ट लेकर ज़िंदगी ना गुजारे लंबा जियेंगे।
ज्यादा गुस्सा करने वाले लोग तनाव में दिखने लगते है उनकी एनर्जी गुस्सा करने में ही खर्च हो जाती है वे उदास रहने लगते है इसीलिए गुस्सा कभी मत कीजिये शांत रहेंगे तो सुकून से रहेंगे।
गलत आदतें ना पालिए – शराब, स्मोक, नशा ये सब गलत आदतें इंसान को बहुत बीमार बना कर उसकी उम्र कम कर देती है इनसे बचना चाहिए।
अच्छा खान पान, रोज का व्यायाम करें।  हो सके तो हर समय खुश रहने की कोशिश करें इससे आप कुछ वर्ष और जियेंगे।  रात को देर तक ना जागें सुबह जल्दी उठें स्वच्छता का ध्यान रखें जितना  कम बीमार रहेंगे उतना लम्बा जियेंगे।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.