Powerful motivational quotes in hindi for self motivation

Best hindi motivational quotes to motivate you.

ज़िंदगी में सभी को कभी न कभी मोटिवेशन की आवश्यकता पड़ती है। और इसीलिए हमने आपके लिए यहाँ शेयर किया है best motivational quotes in hindi का संग्रह। इन प्रेरक कोट्स को शेयर करने का उद्देश्य आपको जीवन में सफल होने और लाख कठिनाइयों और असफलताओं के बावजूद आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित करना है। आशा करते है आपको इन quotes को पढ़ने के बाद कुछ प्रेरणा मिलेगी और आप में फिर से positive energy का संचार होगा।  

Motivational quotes in Hindi

जीवन में अलग अलग वजहों की वजह से हमें एक ऐसे प्रेरणा स्त्रोत की आवश्यकता होती है जो हमें अपने सपनों को पूरा करने की और Push करे। कई बार हमारे दोस्त, रोल मॉडल, या अन्य कोई करीबी यह काम कर जाता है, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता की कई बार लाइफ में ऐसे पल आते है जब हमे लगता है की हम अकेले हो गए है और कहीं से भी कोई Motivation नहीं आता है। ऐसे में बेहतरीन motivational quotes ही ऐसा जरिया होता है जिन्हे पढ़कर और अपने जीवन में आत्मसात कर ही हम अपने Goals को और Dreams को पूरा करने के लिए बड़ी ही तलीनता से वापिस लग जाते है। तो नीचे पढ़िए ऐसी ही बेहतरीन self motivational hindi quotes, जो आपके विचारों को एक नयी ताकत देगी और किसी भी स्तिथि से लड़ने के लिए थोड़ी पॉजिटिव सोच देगी।

1.असफल होने के डर से मत डरिये। कोशिश नहीं करने के डर से डरिये।

 

जो लोग अपने घर से निकलते है वह किसी न किसी मुकाम पर तो पहुँच ही जाते है, लेकिन जो लोग घर से निकले ही नहीं वह कभी भी किसी मंजिल तक नहीं पहुँच सकते है। किसी भी सफलता तक पहुँचने के लिए शुरुआत करनी जरूरी है। यदि आप असफल होने के डर से कोशिश ही नहीं करेंगे तो निश्चित तौर पर वही रह जाएंगे जहाँ पर आप अभी है।


2. नीचे गिरना असफलता नहीं है, लेकिन गिरकर वापिस उठने से इंकार कर देना असफलता है।

 

कहते है न फेलियर इस पार्ट ऑफ लाइफ। और असफल वही होता है जो सफल होने की कोशिश करता है। अमिताभ बच्चन की शुरुआत की 14 फिल्में असफल रही थी आपकी तो पहली असफलता है। fail होने में कोई बुराई नहीं है लेकिन उसके बाद दुबारा कोशिश नहीं करना आपको कमजोर दर्शाता है। असफल होने में जरूर कोई न कोई कारण रहा होगा, उसे पहचानें और नए सिरे से फिर से प्रयास करें।


3. बस कुछ कदम आगे निकल जाइये, भीड़ अपने आप कम हो जाएगी।

जब आप कोई नए आईडिया पर काम करते है या फिर कोई नया काम शुरू करते है तो निश्चित तौर पर बहुत सारे लोग उसी काम को करते हुए आपको दिखाई देंगे, और आप यह देख कर ही Demotivate हो जाएंगे की इतने सारे लोगों में मैं कैसे सफल हो पाउँगा। जिस तरह शहरी इलाकों में वाहनों की भीड़ होती है और हाईवे पर भीड़ कम हो जाती है वैसा ही उदहारण अपने जीवन में लागू होता है। यह सबकी भीड़ शुरूआती भीड़ है, जरूरी नहीं सभी लोग लम्बा टिकेंगे। कुछ लोग जल्दी हार मान लेंगे, तो कुछ भीड़ का ही हिस्सा रह जाएंगे। आपको बस हिम्मत बांधे रखनी है और थोड़ा आगे तक जाना है। देखना कुछ समय बाद आपके आस पास बस थोड़े ही competitor बचेंगे।


Related posts:
Motivational thoughts in Hindi
Monday Motivational quotes
Positive Hindi quotes


Motivational thoughts in Hindi

पढ़िए कुछ ऐसी good motivational thoughts जो आपके सोचने के नजरिये को बदल देगी और जीवन को सकारात्मक नजरिये से देखने में मदद करेगी। आप इन थॉट्स को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर भी कर सकते है जिन्हे motivation की जरूरत है।

4. अपने सपनों को कभी मरने मत दें। क्योंकि सपनो को मार डालना भी एक तरह की आत्महत्या करना है।

 

अपने सपनों को हमेशा जिंदा रखिये, क्योंकि सपनें है तो उमीदें ज़िंदा है और एक मकसद ज़िंदा है। और ज़िंदगी में एक मकसद, एक उद्देश्य का होना बेहद जरूरी है वर्ना लाइफ नीरस होने लगेगी। अपने सपनों को कभी मरने मत दीजिये। और वह वक़्त लाइए जब आप उन्हें सिर्फ देखेंगे ही नहीं बल्कि जियेंगे भी।


5. तोता नहीं चील बनिए। तोता बहुत बोलता है लेकिन बादलों तक भी उड़ नहीं सकता, और चील बोलती कम है लेकिन आकाश को छूने की ताकत रखती है।

एक इंग्लिश में कहावत है – Don’t be a parrot, be an eagle. Parrot talks a lot but can’t fly high. But eagle has the power to touch the sky.  आपने तोते को बहुत सुना होगा, कुछ तोते तो लोगो की आवाज़ की नक़ल भी करते है और बहुत बोलते है, लेकिन वह सिर्फ लोगों के मनोरंजन का साधन मात्र बनकर रह जाते है, पर जब उड़ने की बात आती है तो वह ज्यादा दूर तक उड़ नहीं पाते है, आपको भी सिर्फ बोलने वाला तोता नहीं बनना है, शांत रहिये, अपने सपनों और अपने आइडियाज को दुनिया भर में शेयर करने की जगह ऊँची उड़ान भरने की काबिलियत पर काम कीजिये। चील बनिए जो बोलती कम है लेकिन ऊँचे आकाश पर उड़ती है।


6.अपनी खुशियों की चाबी कभी भी किसी दूसरे की जेब में ना डालें।  

अधिकतर देखने को मिलता है की हम अपनी खुशियों के लिए दूसरों पर depend हो जाते है, ऐसे में दूसरे इंसान के व्यवहार में जैसे ही कोई बदलाव होता है तो हमें दुःख होता है। ऐसे में लाइफ में focus करना तो दूर की बात हम अपनी मर्ज़ी से खुश भी नहीं रह पाते है। सदैव अपनी ख़ुशी की चाबी अपने पास रखिये और किसी दूसरे को आपकी ख़ुशी छीनने का हक़ कभी मत दीजिये।


उम्मीद है ऊपर लिखी good motivational quotes से आपको कुछ नयी प्रेरणा और नयी सीख मिली होगी, फिर भी आप अपना अनुभव नीचे कमेंट में जरूर शेयर करें। साथ ही और नयी प्रेरणात्मक कोट्स पढ़ने के लिए इस पोस्ट को फिर से विजिट करें।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.