रामचरित्रमानस: ऐसे लोग कभी नहीं बन सकते धनवान

रामचरित्रमानस में भगवान राम और रामायण की सीखों को शामिल किया गया है। इसमें चौपाईयों के जरिए आज की जिंदगी में काफी कुछ चीजों को सीखा जा सकता है। राम चरित्र मानस के अनुसार कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कभी भी धनवान नहीं बन सकते हैं। इन लोगों के बारे में कहा गया है कि इन लोगों को बुरी आदतें होती हैं इसलिए ये लग अपनी बुरी आदतों की वजह से आगे नहीं बढ़ पाते हैं। आज हम आपको बता रहे ऐसे ही लोगों के बारे में-

ड्रग्स लेने वाले: शास्त्रों की मानें तो ऐसे लोग जिन्हें ड्रग्स लेने की लत होती है और ये लोग हमेशा नशे में धुत रहते हैं कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं। ये लोग अपना सारा पैसा नशे में गवां देते हैं। इसके अलावा व्यापार करने में भी इनका ध्यान नहीं होता है।

गैर संबंध  बनाने वाले : परायी महिला से या पराये पुरुष से सम्बन्ध बनाने या रखने वाले लोग कभी धनि और सुखी नहीं रह पाते है।  इनका पैसा व्यभिचार में भी समाप्त हो जाता है।

पार्टनर को देते हैं धोखा: जो लोग अपनी पति या पत्नी को धोखा देते हैं ऐसे लोग कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं और कभी भी धनवान नहीं बन सकते हैं।

लालची: जो लोग लालची होते हैं और पैसों की पीछे-पीथे भागते रहते हैं वो कभी भी धनवान नहीं बन सकते हैं। इन लोगों की जिंदगी में स्वाभिमान नहीं होता है इसलिए ये लोग कभी भी सफल नहीं होते हैं।

घमंडी: जो लोग घमंडी होते हैं और सभी से बुरा बर्ताव करते हैं। हमेशा उनके ऊपर उनका घमंड हावी हो जाता है और उन्हें सफल होने से रोकता है। इसलिए ऐसे लोग कभी भी धनवान नहीं बन सकते हैं।

अभिमानी लोगों के पास भी धन अधिक टाइम तक नहीं रहता है। अहंकार उन्हें नष्ट कर देता है।

You might also like