ICC ने लागू किए नए क्रिकेट नियम, 1 अक्टूबर से माने जाएंगे | Know about New Cricket Rules

इस साल के शुरू में हुई एक मीटिंग के बाद  ICC ने यह निर्णय लिया था की क्रिकेट में नए रूल लाये जाएंगे, और आखिरकार New Cricket Rules को अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा, इसमें New Run Out Rule, New DRS rule और Red Card Rule भी शामिल है।

New Cricket Rules : क्रिकेट के नए नियम

60 ओवर के मैच से लेकर 20 ओवर के मैच तक क्रिकेक्ट में काफी बदलाव हुए है, पहले थर्ड अंपायर तक नहीं होता था और आज काफी कुछ नयापन क्रिकेट में आ चुका है, इसलिए क्रिकेट को अच्छे से अच्छा बनाने के लिए नए नियम का आना भी जरूरी हो जाता है । तो जानिए कौनसे है वो नए नियम जो क्रिकेट में होने जा रहे है लागू ..

New Run out Rule in Cricket :

इस नए रन आउट नियम के हिसाब से यदि बल्लेबाज का बैट क्रीज़ में पहुँच गया है और ग्राउंड को छू गया है तो समझा जाएगा की बैट्समैन क्रीज़ में आ चुका है, इसके बाद यदि उसका बैट हवा में चला जाता है और बेल्स उड़ जाती है तो भी बैट्समैन को नॉट आउट दिया जाएगा,

इससे पहले बैट के हवा में होने की स्तिथि में और उसी वक़्त गिल्लियां गिर जाने की स्तिथि में बल्लेबाज को आउट दे दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा ।

New Red Card Rule in Cricket:

यह नियम फुटबॉल में लागू होता है, जब कोई खिलाडी आक्रामक या अनुचित व्यवहार करता है तो रेफरी उसे रेड कार्ड दिखा कर ग्राउंड के बाहर का रास्ता दिखा देता है, ऐसा ही अब क्रिकेट में भी होगा, खिलाडी के Violent होने पर अंपायर के पास यह अधिकार होगा की उसे मैदान के बाहर कर दे।

ऐसा क्रिकेट मैदान पर अनुशासन बनाये रखने और क्रिकेट की भावना को बनाये रखने के लिए रूल लाया गया है। ताकि इसे एक जेंटलमैन गेम की तरह ही खेला जाये ।

New Bat Size :

पहले बैट की चौड़ाई और मोटाई ज्यादा होने से बल्लेबाजों को काफी फायदा होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, इचछ ने बैट की बनावट की एक सीमा निर्धारित कर दी है, जिसमें बैट 108mm की चौड़ाई, 67mm की गहराई और 40mm edge का होगा

New DRS Rule:

पहले डिसीजन रिव्यु सिस्टम में यदि अंपायर का निर्णय सही निकलता था तो डीआरएस लेने वाली टीम अपना रिव्यु खो देती थी,

लेकिन अब एलबीडबल्यू में ऐसा नहीं होगा, यदि थर्ड अंपायर को करीबी मामला लगेगा तो वह बेनिफिट ऑफ़ डाउट उस टीम को देगा और ग्राउंड अंपायर का निर्णय सही निकलने पर भी टीम का रिव्यु खराब नहीं होगा, साथ ही अब डीआरएस टी ट्वेंटी में भी लागू होगा, पहले यह सिर्फ वन डे और टेस्ट में ही था ।

देखने वाली बात है की क्या ये नए क्रिकेट के नियम खेल को और रोमांचक बनाते है या नहीं। आपको क्या लगता है, अपने विचार कमेंट करें ।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.