500 के पुराने नोट चलाने की डेडलाइन फिर बदली, अब सिर्फ 2 दिसम्बर तक चलेंगे पेट्रोल पंप समेत कुछ जगहों पर

500 के पुराने नोट चलाने की डेडलाइन में सरकार ने फिर बदलाव कर दिया है पहले जहाँ 15 दिसम्बर तक इन नोटों को चलाने की छूट  थी अब ये घटाकर 2  दिसम्बर कर दिया गया है।
यानि 2 दिसम्बर बाद 500 के पुराने नोट से पेट्रोल,डीज़ल , गैस और एयर टिकट नहीं खरीदा जा सकेगा, वहीँ टोल नाकों पर भी इसका इस्तमाल बंद हो जाएगा।  1000 का नोट पहले ही चलन से पूरी तरह बाहर हो गया है।

इससे पहले सरकार ने 28 नवंबर को पुराने 500 के नोट को चलाने की अंतिम तारिख को बढाकर 15 दिसम्बर कर दिया था, ऐसा नोटों की कमी को देखते हुए फैसला लिया गया था लेकिन अब सरकार को ऐसी खबर मिल रही है की इन जगहों पर काले धन को सफ़ेद करने का काम जोरों से चल रहा है जसके बाद ये फैसला लिया गया है।  नोटों के चलने की तारीख को लेकर ये अब तक का  तीसरा फैसला है।
न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया की 3 दिसम्बर से 500 के पुराने नोट से पेट्रोल,डीज़ल, गैस और एयर टिकेट नहीं खरीदा जा सकेगा।
हालांकि बाकी जगहों पर नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है, बिजली पानी के बिल भरने, फीस भरने, को ऑपरेटिव दुकानों से सामन खरीदने, रेलवे बस टिकेट खरीदने में पुराने 500 के नोट का इस्तेमाल 15 दिसम्बर  किया जा सकेगा।

इसके बाद 500 का नोट कहीं इस्तेमाल नहीं होगा और सिर्फ बैंक में जमा कराया जा सकेगा, उसकी भी लास्ट डेट 31 दिसम्बर है।

 

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.