क्या आपने बदलवा ली बैंक की चेक बुक? 30 सितम्बर है आखिरी डेट, पढ़ें ये महत्वपूर्ण खबर

Change Your Bank Check Book before 30 September

बैंक की महत्वपूर्ण खबर: 30 सितम्बर से पहले इस बैंक की चेक बुक बदलवा लें, नहीं तो आपकी चेक बुक बेकार हो जाएगी और आपके चेक की कोई वैल्यू नहीं रह जाएगी, इसीलिए हो सके तो अभी से ही नयी चेक बुक के लिए आवेदन कर दें, और पुरानी चेक बुक के इस्तेमाल को जल्दी ही बंद कर दें।

क्या है बैंक का आदेश:

देश के सबसे बड़े पब्लिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) और उसके सहयोगी बैंक – स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), भारतीय महिला बैंक (SMB), और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) के ग्राहकों को SBI ने सावधान किया है और अनुरोध किया है की वे 30 सितम्बर तक अपनी इन पुरानी बैंकों की चेक बुक को तुरंत प्रभाव से बदलवा लें, वर्ना उन्हें लेनदेन में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा

क्यों हो रहा है ऐसा:

1 अप्रैल 2017 से भारतीय स्टेट बैंक में इसके सभी सहयोगी बैंकों का विलय हो गया है और अब एक ही तरह की चेक बुक मान्य होगी, और इसीलिए पुरानी चेक बुक सितम्बर महीने के बाद रिजेक्ट हो जाएगी और उसकी कोई वैल्यू नहीं रह जाएगी।

इस विलय के बाद भारतीय स्टेट बैंक ना सिर्फ घरेलु लिहाज से बल्कि, आकर के हिसाब से ग्लोबल लेवल पर भी यह सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। साथ ही इस विलय से बैंक की लागत कम होगी और ऑपरेटिंग कॉस्ट में भी कमी आएगी।

कैसे बदलवाएं अपनी चेक बुक:

नयी चेक बुक प्राप्त करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम या फिर अपने बैंक की ब्रांच में जाकर तुरंत आवेदन करें।

क्या करें:

अगर आप सभी या उसके ऊपर लिखे गए सहयोगी बैंकों के ग्राहक है तो अभी से ही अपनी चेक बुक को बदलवाने की कार्यवाही शुरू कर दीजिये, और पुरानी चेक बुक के इस्तेमाल को बंद कर दीजिये।
Note: और अधिक और सटीक जानकारी के लिए अपने बैंक की शाखा में जाकर पूछताछ करें। 

You might also like

Leave A Reply