चुम्बक की तरह पैसे को खींचता है ये पौधा, घर में लगाकर तो देखें

हम आपको आज ऐसे पौधे के बारे में बताएँगे जिसके बारे में मान्यता है की ये पौधा पैसे को चुम्बक की तरह घर में खींचता है। जिस तरह भारत में वास्तु शास्त्र होता है उसी तरह चीन में इस विद्या को फेंगशुई के नाम से जाना जाता है। फेंगशुई शास्त्र के अनुसार एक पौधा ऐसा होता है जो घर में पैसे को चुम्बक की तरह खींच लेता है इस पौधे का नाम है – क्रासूला (Crassula Plant)

वैसे तो पैसा कमाना इतना आसान नहीं है, कमाने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन कई बार बहुत मेहनत करने पर भी उम्मीद के अनुसार पैसा नही आता। आज के दौर में रुपयों के बिना अच्छी ज़िन्दगी की कल्पना भी नही की जा सकती और इसीलिए लोग कई तरह के प्रयोग भी करते है जैसे की ज्योतिष उपाय, घर में वास्तु उपाय। कुछ लोग अपने घर में Money Plant का पौधा भी लगाते है आपने भी कई घरों में मनी प्लांट के पौधे लगे हुए देखे होंगे, कहा जाता है की इस पौधे के घर में होने से पैसे की आवक होती है और ये शुभ रहता है।

लेकिन KRASSULA पौधे का महत्त्व मनी प्लांट से कहीं ज्यादा माना जाता है, इस पौधे को Money Tree कहा जाता है। फेंग शुई के अनुसार इस पौधे को घर में रख देने मात्र से ये पैसे को अपनी और खींचता है।
कैसी होती है बनावट – इस पौधे की पत्तियां चौड़ी होती है, इन्हें हाथ लगाने पर मखमली अहसाह होता है इसकी पत्तियों का रंग लाल और पीला मिक्स होता है ना तो पूरी तरह लाल होता है और ना पीला। इसकी पत्तियां दूसरे पौधों की तरह कमजोर नही होती, यह हाथ लगाने पर मुरझाती नही है और ना ही टूटती है।

बेहद आसान है घर में रखना – इसकी देखभाल में ज्यादा मेहनत की जरूरत नही होती, मनीप्लांट की तरह यह ज्यादा देखभाल नही मांगता। इसको रोज पानी देने की जरूरत नही होती। यदि 2-3 दिन बाद भी पानी दिया जाए तो यह पौधा सूखता नहीं है। क्रासूला घर के अंदर छाँव में भी पनप सकता है यह आपके घर की ज्यादा जगह नही घेरता इसलिए आप इसे छोटे गमले में भी लगा सकते है।

कहाँ लगाए- इस पौधे को घर के मुख्य दरवाजे के पास रखना चाहिए।  जहाँ से घर में प्रवेश करने का दरवाजा खुलता है उसके दाहिनी और इसे रखे।  कुछ ही समय में यह अपना असर दिखाना शुरू करता है।  और पैसे के साथ साथ घर में सुख शांति भी लाता है।

You might also like
2 Comments
  1. Kaneez Fatima says

    Gher ke Ander ki dahine side lagana hai ya Ghar ke bahar ke dahine side

  2. कमलेश says

    आपने पास रखना है तो चलेगा

Leave A Reply