वास्तु दोष दूर कर घर में खुशहाली लाता है कछुआ, जानिए फायदे और तरीका

हमारे जीवन में ज्योतिष का बहुत महत्त्व होता है, हमारे जीवन में कई बार बहुत कठिनाई, परेशानी, हताशा, दोष और अड़चने आ जाती है जिसका कारण बहुत हद तक घर का वास्तु दोष भी होता है।  अगर आपके घर में वास्तु दोष है तो सेहत से जुडी परेशानी से लेकर पैसे की तंगी, मनमुटाव, मानसिक अशांति जैसी परेशानियां आपको परेशान करती रहती है।  ऐसी ही स्तिथि से निपटने के लिए ज्योतिष में कई वास्तु टिप्स मौजूद है। इसमें चाइनीज़ वास्तु यानी फैंगशुई का भी बहुत महत्त्व है।  फेंगशुई में कई ऐसे टिप्स मौजूद है जिन्हें अपनाकर हम अपनी निजी जिंदगी से लेकर और दूसरी परेशानियों से निजात पा सकते है।

फेंगशुई शास्त्र में जानिए घर में कछुआ रखने से क्या होता है :-
कछुआ शांत और धीमी गति से चलने वाला और लंबा जीवन जीने वाला प्राणी है। कछुए को शुभता का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि कछुए के प्रतीक को घर में रखने से आर्थिक उन्नति होती है तथा घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है इससे घर के सभी सदस्यों की हेल्थ भी अच्छी रहती है। बाजार में अलग अलग तरह की धातु से बने कछुए उपलब्ध है, कैसे भी आकर्षक दिखने वाले को घर लें आये, ये आपके घर के वास्तुदोष दूर कर खुशहाली लाने का काम करता है।

इसका पूरा लाभ उठाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है इसे घर या ऑफिस जहाँ भी रख रहे है सदैव उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए, उत्तर दिशा को पैसों के आने की दिशा मानी जाती है।  इसलिए कछुए को उत्तर दिशा में रखने से सफलता के साथ धन का आगमन भी होता है। यदि उत्तर दिशा में ना रख पाए तो पूर्व दिशा में भी कछुए के प्रतीक को स्थापित किया जा सकता है.. यदि आप सर्व सिद्धि यंत्र बना हुआ कछुआ घर में ला रहे है तो इसे उत्तर पूर्व दिशा में रख सकते है कछुए की  पीठ पर  सात धातु से बना ये  सर्व सिद्धि यंत्र साहस और समृद्धि देता है।

कैसे स्थापित करें :–  इसे सोने वाले कमरे में कभी ना रखें, इसे ड्राइंग रूम में रखने से अच्छे परिणाम मिलते है। इसे स्थापित करते वक़्त ये ध्यान रहे की इसका मुँह घर के अंदर की तरफ रहे ना की घर के बाहर देखते हुए। कछुए को सूखी जगह पर यूँ ही रखने से बेहतर होगा आप इसे किसी बर्तन या पात्र में थोड़ा सा पानी डाल कर उसमें रखे।

You might also like
2 Comments
  1. KB Sharma says

    महोदय आपकी इस आर्टिकल का हूबहू वीडियो बनाकर पोस्ट किया गया है जिसका कि लिंक मैं नीचे आपको दे रहा हूं यह आपकी कॉपीराइट का उल्लंघन है मेरा अनुरोध है कि इस चैनल के खिलाफ आप उचित कार्यवाही करें जिससे इस तरह के फर्जी वीडियो बनाना बंद हो

    https://youtu.be/REKOkBSqAGQ

    1. Odd News says

      Thank you KB Sharma, we have warned this person for using our content in their video and asked them to take down the video ASAP.

Leave A Reply