Happy Holi | होली की शुभकामनाएं, Message, SMS and Shayari | Holi ki Shubhkamnaye

Wish You all Happy Holi.

आप सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई। होली भारत के सबसे लोकप्रिय त्योंहारों में से एक त्योंहार है। इसलिए हम आपके लिए लिख रहे है Holi ki Shubhkamnaye भरे मैसेज और होली पर शायरी

होली सम्पूर्ण भारत में मनाया जाने वाला बेहद ख़ास और धार्मिक त्योंहार है, क्योंकि इसकी कहानी भगवान् विष्णु और प्रह्लाद से जुडी है । होली के बाद वाले दिन रंगों की होली खेली जाती है जिसे धुलंडी के नाम से जाना जाता है, धुलंडी के दिन लोग एक दूसरे पर रंग डाल कर होली खेलते है, ना सिर्फ घरों में बल्कि मंदिरों और अन्य धार्मिक जगहों पर भी गुलाल होली खेली जाती है, यहाँ तक की मंदिरों में भगवान् की मूर्तियौं के साथ भी होली खेली जाती है।

Holi ki Shubhkamnaye

नीचे पढ़िए शानदार Holi SMS, होली मैसेज और होली की शुभकामनाएं भरे प्यारे मैसेज और शायरी –

 

क्यों मनाते है होली का त्योंहार  
होली के त्योंहार मनाने के पीछे एक बहुत ही प्रसिद्द कथा है, राजा हिरण्यकश्यप बहुत ही अहंकारी राजा था और अपने आप को भगवान् से कम नहीं समझता था लेकिन उसका पुत्र भगवान् विष्णु की भक्ति करता था, पिता को पुत्र की ये बात बिलकुल पसंद नहीं थी, उन्होंने प्रह्लाद की भक्ति छुड़ाने के लिए कई प्रयत्न किये लेकिन प्रह्लाद विष्णु का ही जप करता रहता । अंत में बेटे से के तंग आकर हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका के साथ प्रह्लाद को मारने के योजना बनायीं। होलिका को आशीर्वाद था की वह आग से जल नहीं सकती, ऐसे में उसने प्रह्लाद को गोद में बिठाकर अग्नि में बैठ गयी। प्रह्लाद तब भी भगवान् विष्णु का जप करता रहा। भगवान् की ऐसी कृपा हुई की होलिका जलकर राख हो गयी और प्रह्लाद को कुछ भी नहीं हुआ। तभी से होली का त्योंहार मनाया जाने लगा।