गजब! यहाँ दलदल की पूजा करते है लोग, मिलता है ये सुख

दुनिया में अलग अलग जगह अजीब रीति रिवाज होते है और अलग अलग मान्यताएं होती है। ऐसी ही एक अजीब मान्यता है मध्य प्रदेश के मंडला की जहाँ एक दलदल की पूजा करने दूर दूर से लोग आते है मान्यता है की इस दलदल पर जो पानी भरा है उसकी पूजा करने से सभी प्रकार के रोग और बीमारियां दूर हो जाती है और कृपा बनती है इसीलिए दूर दूर से रोगी यहाँ पूजा करने आते है।
साथ ही यहाँ बने मंदिर में प्रार्थना और अर्चना करने से संतान प्राप्ति भी होती है।  यहाँ पर दलदली माता का बहुत ही प्राचीन और फेमस मंदिर है यहाँ की आधी से ज्यादा जमीन पर दलदल है इसीलिए इस मंदिर का नाम दलदली माता रख दिया गया था।
यहाँ के लोगों की मान्यता के अनुसार दलदली माता यहाँ पर खुद प्रकट हुई थी और निसंतान दंपत्ति को संतान सुख  प्रदान करती है यहाँ पर दूर दूर से लोग संतान प्राप्ति की मन्नत मांगने आते है और प्राप्त होने पर बच्चे के साथ माता के दर्शन करने आते है।
माता के मंदिर के दर्शन करने से पहले वे यहाँ बाहर दलदल की पूजा करते है दलदल के ऊपर जो पानी है उसे चमत्कारी पानी माना जाता है जिसकी पूजा कर उसको प्रसाद के रूप में पीने से सभी रोगों से निजात मिलती है।
लोगों की बातों पर विश्वास करें तो यहाँ लोग बड़े बड़े राज्यों यहाँ तक की दिल्ली से भी आते है और उन सबकी मनोकामना पूर्ण जरूर होती है।  जय दलदली माता जी की। 

You might also like

Leave A Reply