यहाँ पेट से जुड़े हुए जुड़वाँ बच्चों का हुआ जन्म

8  जनवरी को चीन के अस्पताल में जुड़वाँ बच्चों ने जन्म लिया है और बच्चे आपस में पेट से जुड़े हुए है बात इतनी सी नहीं है गंभीर बात तो ये है की इन दोनों के शरीर में सिर्फ एक ही लीवर है यानी दो शरीर एक लीवर और ये दोनों फिलहाल उस एक लीवर के सहारे ही ज़िंदा है।

यह बच्चे एक 18 साल की महिला के है जिन्हे प्रेगनेंसी का ज्यादा दर्द होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  हालांकि सोनोग्राफी और अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट्स में ये पहले से ही दिख चुका था की गर्भ में जुड़वाँ बच्चे पल रहे है लेकिन यह क्लियर नहीं था की वे आपस में जुड़े हुए है। बच्चे बहुत मजबूत तरीके से जुड़े हुए है।
डॉक्टर्स ने बताया की जब हमने ऑपरेशन किया और बच्चों को देखा तो हम शॉक्ड रह गए क्योंकि बच्चे पेट से एक दम मजबूती से जुड़े हुए है और जांच करने पर एक और गंभीर बात सामने आई की एक एक दुसरे के भरोसे ही ज़िंदा है क्योंकि दोनों के शरीर में सिर्फ एक ही लीवर है।  डॉक्टर्स के मुताबिक ये हैरानी कर देने वाला केस है क्योंकि महिला की यह पहली प्रेगनेंसी है और पहली बार में जुड़वाँ बच्चे होना और उनका जुड़ा होना थोड़ा अचरज की बात है।

अब इन दोनों बच्चों को ऑपरेशन से अलग किया जाएगा लेकिन फिलहाल ऑपरेशन नहीं किया जा सका क्योंकि बच्चे बहुत छोटे है और उनकी स्किन्स अभी विकसित नहीं हुई है। डॉक्टर्स के अनुसार कब दोनों बच्चों की खाल पूरी तरह डेवलप हो जाएगी तभी ऑपरेशन किया जा सकेगा। ऐसा बहुत ही रेयर केस में होता है जब बच्चे लीवर से जुड़े हुए हो।  अब देखना ये है की डॉक्टर कैसे एक लीवर पर जी रहे बच्चों को ऑपरेशन से अलग करेंगे और दूसरा लीवर ट्रांसप्लांट करेंगे या कोई नयी तकनीक ईजाद करेंगे। हालांकि अभी बच्चे नार्मल है।

इससे पहले भारत में ही ऐसे कई मामले सामने आ चुके है इससे पहले दो लड़कियां सिर से जुडी हुई थी और उनका ऑपरेशन नहीं किया जा सका था तो वे साथ साथ ही रहती थी वे साथ साथ स्कूल जाती थी साथ साथ कहती थी और खेलती थी। फिर बाद में उनका ऑपरेशन किया जा सका था और उन्हें अलग अलग किया गया था। 

You might also like

Leave A Reply