सफलता पाने के लिए जरूर करें ये 5 काम

काम में सफलता पाने के लिए कोई टोटके नहीं होते है, बल्कि हिन्दू पुराण में ही कई ऐसी बातें बताई गयी है जिनको अगर फॉलो किया जाये तो जीवन में तरक्की और उन्नति के मार्ग खुल जाएंगे।

ये उपाय है बहुत सरल और छोटे लेकिन इनका असर बहुत ही बड़ा होता है और फायदा मिलता है, और इन्हें हर कोई आसानी से कर सकता है –

भोलेनाथ की पूजा – भगवान् शिव देवों के देव है महादेव है। वे सहज ही प्रसन्न होने वाले भगवान है। इसीलिए देवकाल से ही जब भी संसार पर कोई संकट आता था या किसी को मनचाहा वरदान चाहिए होता था तो भगवान् शिव को ही याद किया जाता था। जिस किसी को भी सफलता में बाधा आ रही हो या काम नहीं बन रहे हो उन्हें सुबह उठते ही भगवान् शिव के दर्शन करने चाहिए या शिव लिंग पर नियमित रूप से जल चढ़ाना चाहिए। कुछ ही समय में अच्छे परिणाम दिखने लगेंगे।

एकादशी का व्रत – हिन्दू धर्म में एकादशी का बहुत ही महत्त्व है इस दिन शुरू किये गए काम में अवश्य ही सफलता मिलती है ऐसा माना जाता है। एकादशी का व्रत भगवान् विष्णु को समर्पित होता है, भगवान् विष्णु सुख, वैभव और खुशहाली के देवता है। एकादशी के दिन अगर व्रत किया जाये तो उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और इस दिन कोई नया काम शुरू करें तो आशातीत सफलता प्राप्त होती है। एकादशी के दिन किसी भूखे को भोजन करवाया जाना चाहिए, और इस दिन किसी भी बुरी लत जैसे, शराब जुआ, सम्बन्ध बनाने जैसे कार्यों से दूर रहना चाहिए अन्यथा सौभाग्य दुर्भाग्य में बदल सकता है।

घर में तुलसी – तुलसी को भी भगवान् विष्णु का ही रूप माना गया है। पुराणों में कहा गया है की जो लोग घर में तुलसी का पौधा रखते है और नियमित पानी देते है और संध्या को दिया जलाते है उनके घर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं आती है , लेकिन घर में तुलसी के पौधे को रखने में कुछ सावधानियां भी जरूरी है। अगर घर में तुलसी का पौधा मुरझाने लगे तो समझ लेना चाहिए कोई बुरी खबर की सम्भावना है।

गाय को रोटी – सनातन धर्म में गाय का बहुत ही महत्त्व है, जिस घर में पहली रोटी गाय की निकाली जाती है और खिलाई जाती है उस घर पर सभी देवताओं के साथ पितृ देवताओं का भी आशीर्वाद बना रहता है और उनके ऊपर आने वाले हर संकट दूर हो जाते है और सफलता प्राप्त होती है।

बड़ों का आशीर्वाद- घर से निकलते समय या किसी महत्वपूर्ण कार्य पर जाते हुए या यदि आप अपने बड़ों का आशीर्वाद लेकर घर से निकलते है तो बिना और किसी उपाय को किये भी आपके काम बन जाते है यह एक प्रयोग किया तरीका है बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद में वो शक्ति होती है जो आपको अजीब सी एनर्जी देती है और सफल होने का भरोसा और सुकून मिलता है।

You might also like

Leave A Reply