गणेश चतुर्थी पर गणेश जी को प्रसन्न करने के आसान उपाय। गणपति करेंगे कई मनोकामना पूरी | Ganesh Chaturthi Upaay, totke

Ganesh Chaturthi सभी चतुर्थियों में सर्वश्रेष्ठ है, क्योकि इसे सभी मनोकामना पूरी करने वाली चतुर्थी माना जाता है। इस दिन कुछ उपाय कर भगवान् गणेश को खुश कर उनकी कृपा पाना आसान होता है। जानिए गणेश चतुर्थी पर क्या करें? उपाय और टोटके..

गणेश चतुर्थी के दिन गणेशजी को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी किया जाता है। जानिए कुछ आसान उपाय जिनसे गणेश जी की कृपा प्राप्त होने लगती है
जब जीवन में दुःख हो और निकलने का कोई रास्ता नहीं दिखता तो ऐसे में गणेश जी की पूजा और प्रार्थना तुरंत फल देती है, क्योकि गौरीपुत्र गणेश अपने भक्तों को संकटों से बाहर निकाल उन्हें सुख और समृद्धि का रास्ता दिखाते है।

Ganesh Chaturthi: गणेश जी को खुश करने के उपाय और टोटके

गणेश चतुर्थी पर गणेश मंदिर जाकर भगवान् के दर्शन के और उसके बाद  नि:शक्तों को जितना हो सके, दान करें। दान से पुण्य की प्राप्ति होती है और भगवान श्रीगणेश भी अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं।

चतुर्थी के दिन दूर्वा (एक प्रकार की घास) के गणेश बनाकर उनकी पूजा करें। या गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं। श्रीगणेश की प्रसन्नता के उन्हें लड्डू, गुड़, फल, मावा-मिठाई आदि अर्पण करें। ऐसा करने से भगवान गणेश सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

चतुर्थी के दिन व्रत रखें। शाम के समय घर में ही गणपति अर्थवशीर्ष का पाठ करें। इसके बाद भगवान श्रीगणेश को तिल से बने लड्डुओं का भोग लगाएं। इसी प्रसाद से अपना व्रत खोलें और भगवान श्रीगणेश से मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करें।

शास्त्रों में भगवान श्रीगणेश का अभिषेक करने का विधान बताया गया है। चतुर्थी या बुधवार को भगवान श्रीगणेश का अभिषेक करने से विशेष लाभ होता है। इस दिन शुद्ध पानी से श्रीगणेश का अभिषेक किया जा सकता है। साथ में गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ भी करें। बाद में मावे के लड्डुओं का भोग लगाकर, इस प्रसाद को बाँट दें।

जीवन में परेशानियां दूर करने का उपाय :

अगर आपके जीवन में बहुत परेशानियां हैं, तो आप गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेश जी के मंदिर जाकर भगवान श्रीगणेश से परेशानियों का निदान करने के लिए प्रार्थना करें।  इससे आपके जीवन की परेशानियां कुछ ही दिनों में दूर हो सकती हैं।

गणेश यंत्र बहुत ही चमत्कारी यंत्र होता है। चतुर्थी के दिन घर में गणेश यन्त्र की स्थापना करें। चतुर्थी में इस यंत्र की स्थापना व पूजन करने से बहुत लाभ होता है। इस यंत्र के घर में रहने से किसी भी प्रकार की नकारात्मक शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर पाती है ।

धन प्राप्ति का उपाय: पैसों की समस्या दूर करने का उपाय :

अगर आपको धन की इच्छा है, तो इसके लिए आप चतुर्थी के दिन सुबह नहाने के बाद भगवान श्रीगणेश को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं।बाद में ये घी व गुड़ गाय को खिला दें। ये उपाय करने से धन संबंधी समस्या से मुक्ति मिल जाती है ।

गणेश चतुर्थी पर सुबह सुबह नहाने के बाद गणेश मंदिर जा कर गणेश जी के दर्शन करें और उन्हें 21 गुड़ की ढेली के साथ दूर्वा चढ़ाएं।
इस उपाय को करने से भगवान श्रीगणेश भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी करते है।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.