फिट शरीर पा लेंगे पर इन 10 नियमों की अनदेखी न करें ..

मसल्स बनाने का और अपना कड़क शरीर पाने का सपना हर पुरुष का होता है सभी चाहते है की वे फिट दिखाई दें। आप मसल्स आसानी से बना सकते है इसके लिए कोई कमर तोड़ एक्सरसाइज करने की भी जरुरत नहीं है बस थोड़े से नियमों को ध्यान में रखिये :सबसे पहले तो मोटापे को थोड़ा काम करिये अतिरिक्त चर्बी को निकाल बाहर कीजिये पेट की मांशपेशियों को मजबूत बनाइये यह मसल्स बनाने का पहला नियम है।

स्ट्रैचिंग मसल्स बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है स्ट्रेचिंग मसल्स को आराम देती है और एक्सरसाइज को गति देती है स्ट्रेचिंग से हमारी मांसपेशियों में खिचाव आता है जो मसल्स को सेट होने में और तेज़ी से बढ़ने में मदद करता है बेहतर परिणाम के लिए व्यायाम शुरू करने से पहले स्ट्रेचिंग जरूर करें जिसमें अपनी मसल्स को थोड़ी देर खेंच के रखे आपको थोड़ा आराम महसूस भी होगा और आप एक्सरसाइज करने की पोजीशन में भी आ जायेंगे। लेकिन इसमें जल्दबाजी न करें ज्यादा खिचाव न आये इसलिए आराम से ही करें ..

स्ट्रेचिंग करने के बाद वार्मअप करना बेहद जरुरी है वार्मअप करने से मसल्‍स, लिगमेंट और टेंडन पूरी तरह से स्‍ट्रेच हो जाती हैं वार्मअप हर एक्सरसाइज का बेहद महत्वपूर्ण पहलु है बिना वार्मअप अगर आप एक्सरसाइज स्टार्ट करते है तो मसल्स उस तेज़ी से नही बढ़ पाते साथ ही मसल्स में दर्द होने का खतरा तो बना ही रहता है इसीलिए स्ट्रेचिंग के बाद आप थोड़ा जॉगिंग का उछल कूद करके खुद को थोड़ा वार्म कर लीजिये जब लगे शरीर थोड़ा गर्म हो गया है तब आप एक्सरसाइज के लिए रेडी है।

कार्डियों को अपने मसल्स प्रोग्राम में जरूर जगह दें शायद आपको पता नही होगा लेकिन आप चाहे कितना भी हैवी वेट उठा लें भारी भारी डंबल उठा लें लेकिन बेहतरीन कार्डिओ की कमी के चलते आपको उसका पूरा फायदा नही मिलेगा।  सरल कार्डियों एक्‍सरसाइज जैसे रनिंग, स्विमिंग, रोइंग और साइकिलिंग भी आपके लिए उपयोगी स‍ाबित हो सकती है

डाइटिंग :

अक्सर सबसे ज्यादा गलती हम इसी एक चीज़ पर आ कर करते है जम कर एक्सरसाइज करके अपनी कैलोरी तो खर्च कर देते है लेकिन उतनी कैलोरी कंज़्यूम नही करते है।

मसल्स को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रोटीन की भरपूर जरूरत होती है और उसके बाद कुछ न कुछ हर 2-3 घंटे के अंतराल में खाते रहे इससे आपको थकान महसूस नहीं होगी याद रखें जितनी कैलोरी खर्च की है कम से कम इतनी तो आपको कंज्यूम करनी ही है। मोटापे से न घबराइये अगर आप लगातार स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज करते रहेंगे तो मोटापा आपसे दूर रहेगा सिर्फ मसल्स मजबूत होंगे और आप फिट लगेंगे।

मसल्स को तेज़ी से बढ़ने देने के लिए मशीनों पर डिपेंड न रहे फ्रीवेट का उपयोग करें यह मशीनों की अपेक्षा आपको मसल्स बढ़ने में ज्यादा मदद देगा।

रिपीटेशन : एक ही एक्सरसाइज को बार बार करने से उस मसल्स को पंप होने में मदद मिलती है जिससे बहुत अच्छे परिणाम सामने आते है तो एक एक्सरसाइज को ब्रेक दे दे कर 4 से 5 बार तो कर ही लें।

पानी के भरपूर मात्र लें : ज्ञात हो 75 से80  प्रतिशत हमारी कोशिकाओं में पानी ही होता है और पाचन शक्ति को अच्छी बनाये रखने के लिए पानी जरूरी है और ऐसे वक़्त जब आप रूटीन  एक्सरसाइज कर रहे है और डाइट ले रहे है आपकी पाचन क्रिया सही रहनी चाहिए इसीलिए पानी पीने में कंजूसी न करें आपका वजन और मसल्स दोनों बढ़ेंगे।

आराम फरमायें : मसल्स की एक्सरसाइज करवाने के बाद उन्हें आराम करने दे याद रहे आराम करते वक़्त मसल्स दुगुनी तेज़ी से बढ़ती है अतः आराम को भी उचित समय दें भरपूर नींद लें।  कुछ ही समय में अच्छे रिजल्ट्स सामने आ जायेंगे।

 

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