अखबार पर खाना रखकर खाने या पैक करने से पहले पढ़ें ये खबर

 क्या अखबार पर खाना  रखकर खाना  सही है ?अक्सर देखा जाता  है की लोग जब घर से बाहर होते है तो अखबारों पर रख कर भोजन करते है, या खाना घर से अखबार में पैक करके लेकर जाते है।

लेकिन देश के खाद सुरक्षा नियामक FSSAI ने ऐसा करने वालों को सचेत किया है और कहा है की खाने की चीज़ों को अखबार में पैक करना, रखना या उसपर कहना बहुत खतरनाक हो सकता है। एफ एस एस ऐ आई ने बताया की ऐसा करने से लोगों के शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग को पैदा करने वाले कारक तत्व पहुँचते है।

भारतीय खाद सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार ने लोगों को अखबार पर खाने की चीज़ें नहीं रखने की राय दी है और कहा है की खाना घर पर कितना ही अच्छा बना हो, स्वच्छ और हेल्दी बना हो लेकिन अखबार के संपर्क में आते ही वह अस्वास्थ्यकारी हो जाता है और  नुक्सान पहुंचाता है।

 ऐसा क्यों होता है ?
क्योंकि अखबार छापने में इस्तमाल होने वाली स्याही में कई तरह के खतरनाक बायोएक्टिव तत्व होते है जिसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्रकाशन स्याही में भी नुकसानदायक कलर, पिगमेंट और परिरक्षक हो सकता है जो की हमारे शरीर में खाने के साथ लगकर अंदर चला जाता है जो की बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

इसीलिए FSSAI ने लोगों को खाने को अखबार में पैक कर देने और उसपर खाने को लेकर लोगों को आगाह किया है और इस सन्दर्भ में सभी स्टेट के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को कहा है की इस जानकारी को सभी तक पहुंचाए।  

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.