शारीरिक कमजोरी दूर करता है अश्वगंधा, जानिए और फायदे

अश्वगंधा यानी शक्ति। अश्वगंधा आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है।  जैसे पुराने जमाने में लोग जड़ी बूटियों से बिमारियों का इलाज करते थे वे कारगर भी होती थी और आज भी कारगर है।
ऐसी ही जड़ी बूटियों में से एक है अश्व्गन्धा जिनका प्रयोग शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है।  अक्सर इसे मेन हुड से जोड़ कर ही देखा जाता है लेकिन इसका सिर्फ एक फायदा ही नहीं बल्कि बहुत सारे फायदे होते है।

अश्व्गन्धा एक बहुत ही ताकतवर जड़ी बूटी है जो शरीर को जवान बनाए रखने के काम आती है इसके नियमित प्रयोग से शारीरिक दुर्बलता दूर हो जाती है और व्यक्ति हष्ट पुष्ट बन जाता है

अश्व्गन्धा की जड़ से जो बूटी तैयार होती है उसे सही मात्र में दूध के साथ नियमित लेने से इंसान को अलग ही एनर्जी मिलती है और थकान उतर जाती है।  व्यक्ति अच्छा और पॉजिटिव महसूस करने लगता है।
हाँ ये सच है की सेक्स पावर बढ़ाने के लिए ही इसका ज्यादा इस्तमाल किया जाता है।  इसके सेवन से वीर्य गाढ़ा होता है   और मजबूती आती है जिससे किसी भी प्रकार की थकान नहीं होती है। इसके अलावा भी
अश्व्गन्धा बहुत काम का है –
इसके सेवन से शरीर को बिमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।  इसके अलावा गठिया रोग और डाइजेशन की समस्या से भी मुक्ति मिलती है।

अश्वगंधा का इस्तेमाल
अश्वगंधा गर्म प्रवृति का होता है इसीलिए इसे सर्दियों में ही लेना चाहिए और आंव की या जिसे गैस की समस्या हो उसे तो उसे बिलकुल सेवन नहीं करना चाहिए।

अश्व्गन्धा की जड़ के चूर्ण में बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर रख लें रोज सुबह  शाम थोड़ी सी मात्रा को गाय के दूध के साथ सेवन करने से दुबले व्यक्ति के शरीर में भी ताकत आ जाती है।  कहते है यह ऐसा इलाज है जो बुड्ढे को भी जवान बना देता है।
वैसे इसके और तरीके भी है सेवन करने के लेकिन इसके इस्तमाल से पहले चिकित्सक से या किसी अनुभवी व्यक्ति या वैध से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
इसके सेवन के जितने फायदे है उतने नुकसान भी हो सकते है अगर इसके सेवन के सही तरीके और सही मात्रा का ज्ञान ना हो।
क्योंकि इसकी प्रवृति गर्म होती है इसलिए यह पेट में समस्या जैसे गैस बनना, उलटी, दस्त ज्यादा नींद आना जैसी समस्या पैदा कर सकता है।
इसके ज्यादा सेवन से यह दवाइयों के असर को ख़त्म कर देता है फिर अगर आप बीमारी में डॉक्टर द्वारा बताई कोई दवा ले रहे है तो उसका असर शरीर पर नहीं होता है। और भी समस्या हो सकती है इसीलिए पूरी जानकारी प्राप्त कर ही इसका सेवन करना लाभदायक है।

You might also like

Leave A Reply