कैसी होती है बैड गर्ल्स, जानिए

कौन होती है बेड गर्ल, समाज द्वारा कैसे तय कर लिया जाता है की लड़की गुड है या बेड, आइये जानते है –
जवाब देने वाली – अगर लड़की तपाक से जवाब देने वाली है तो वह गुड गर्ल नहीं है। ऐसी लड़कियों को बुरी लड़कियों की श्रेणी में रखा जाता है।
हमारे समाज और संस्कृति के अनुसार लड़कियों को शर्मीली होना चाहिए और ज्यादा बात चीत और बड़ों के सामने नहीं बोलना चाहिए लेकिन आजकल बदलते परिवेश में लड़कियां और उनकी सोच भी बदल रही है और इसी वजह से वह सामने जवाब देने लगी है लेकिन ऐसी लड़कियों को समाज बेड गर्ल की श्रेणी में डाल देता है।

फैशनेबल कपडे पहनने वाली – आजकल बदलते दौर में दिखावे का नया ट्रेंड चला है हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है और दूसरों को दिखाना चाहती है इसीलिए स्टाइलिश कपड़ों का चलन बढ़ गया है दौर के हिसाब लड़कियां भी मॉडर्न ड्रेस पहनने लगी है अंग प्रदर्शन करने लगी है और यही उन्हें बेड गर्ल बनाता है।
हमारे समाज के अनुसार जो लड़की छोटे छोटे कपडे पहने वो बेड गर्ल होती है और समाज को उनसे खतरा है हर कोई उनकी बुराई करना और शिकायत के लहजे से देखने लगता है।
पार्टी एन्जॉय करने वाली लड़कियां – एक ज़माना था जब लड़कियों को घर से निकलने की मनाही होती थी और आज लड़कियां लेट नाईट  पार्टीज और पूल पार्टीज एन्जॉय करने चली जाती है।  बिना बताये इस तरह की पार्टी एजॉय करने वाली लड़की अक्सर बेड गर्ल की श्रेणी में आती है ऐसी लड़कियों के चरित्र पर शक किया जाता है। और जो लड़कियां अपने घरवालों को बताकर पार्टीज अटेंड करती है वे तो गुड गर्ल होती है।
ड्रिंक और स्मोक करने वाली लड़कियां – ऐसी लड़कियों को समाज सिरे से खारिज कर देता है ऐसी लड़कियां सिर्फ बेड गर्ल होती है और सिर्फ लड़कियां ही नहीं लड़के भी अगर स्मोक या दारु पीते है तो वे बेड बॉयज है।
बालों को बाँध कर नहीं रखने वाली – जो लड़की खुले बाल ही बाहर घूमती रहती है और बालों को बांधती नहीं ही ऐसी लड़की के कैरक्टर पर लोग उंगलिया उठाने लगते है और बेड गर्ल का दर्जा दे देते है।  हमारी सभ्यता और संस्कृति के हिसाब से लड़कियों को हमेशा बालों को बाँध कर ही रहना चाहिए।
लड़कों के साथ घूमने वाली – खुलेआम लड़कों के साथ  घूमने वाली और लड़कों को दोस्त बनाने वाली लड़की समाज की नजरों में बेड गर्ल होती है और उसे समाज स्वीकार करने में झिझकता है और पीठ  पीछे उसके और उसके परिवार वालों की बुराइयां करता है। लड़कियों की अगर सिर्फ लड़कियां ही दोस्त है तो वो गुड गर्ल है।
घूमना फिरना पसंद करने वाली – अगर लड़की कुछ ज्यादा ही इधर उधर घूमती है या फिर घूमने का शौक रखती है तो वो अच्छी लड़की नहीं है हमारा समाज ऐसी लड़की को भी बेड गर्ल की श्रेणी में डाल देता है संस्कृति के हिसाब से लड़की को सिर्फ घरों में ही रहना चाहिए और परिवार के साथ ही कहीं आना जाना चाहिए।
गन्दी फिल्में देखने वाली – अगर लड़की गन्दी फिल्में या तस्वीरें देखती है या अपने कंप्यूटर में इस तरह की सामग्री रखती है तो निश्चित तौर पर वो गुड गर्ल नहीं है वो सिर्फ बेड गर्ल की केटेगरी में आती है इनसे लड़कियों की मानसिकता भी बदलती है और वे जालसाजी में फंस जाती है ऐसा माना जाता है।
रसोई में काम नहीं करने वाली – जो लड़की अपने घर की रसोई में काम नहीं करती खाना नहीं बनाती वो लड़कियां घर को न्ह्याल नहीं करती है और किसी काम की नहीं होती है समाज के अनुसार लड़की को घर के काम काजों में और खासतौर पर रसोई में हाथ बताना ही चाहिए।
(यह एक व्यंग पोस्ट है जिसमें समाज की सोच को उजागर करने की कोशिश की है।  )

You might also like

Leave A Reply