थकान : जानिए किस व्यक्ति को और क्यों होती है थकान

थकान शब्द सुन कर ही हमें थकान होने लगती है आज कल तो थकान का हमसे एक रिश्ता सा बन गया है।  विशेषज्ञों की माने तो पांच में से एक आदमी हल्की थकान के कारण परेशान रहता है और हर दस में से एक व्यक्ति के लिए तो थकान कभी ख़त्म न होने वाली बीमारी की तरह है।
जाहिर सी बात है थकान अपने आपमें ही इतना थका हुआ शब्द है जिस व्यक्ति को थकान है उसका भला किसी काम में मन कैसे लग सकता है।

दरअसल थकान केवल एक्स्ट्रा वर्क या काम के बोझ से ही नही होती इसके और भी बहुत से कारण है जिन पर ज्यादा गौर नही किया जाता, चलिए जानते है क्या है वो कारण :-

आयरन की कमी : जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो इसे हम एनीमिया कहते है यह थकान की मुख्य वजह मानी जाती है रेड ब्लड सेल्स की संख्या में कमी हो जाने से ये समस्या उत्पन्न होती है। हम कभी सोचते भी नही है की क्या हम आयरन की उचित मात्र खाने में ले रहे है या नहीं।
तो यदि आप थोड़ी भी थकान महसूस करते है तो खाने में आयरन से भरपूर डाइट लेना स्टार्ट कर दीजिये।

शराब आदि का सेवन : शराब या अन्य मादक पदार्थों के शौक करने से ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन तेज़ हो जाती है और ब्लड प्रेशर और दिल तेज़ धड़कनें से शरीर की ऊर्जा समाप्त होने लग जाती है और आप थका सा महसूस करते है।

मनोवैज्ञानिक तथ्य : हम अक्सर अपनी ताकत काम आंकते है दिन भर ऑफिस में काम कर घर आकर ये महसूस करेंगे की हम बहुत थक गए है जबकी ऐसा हुआ नही होता है। अगर आंकलन किया जाये तो दिन भर में हम ज्यादा शारीरिक कार्य नहीं करते है सिर्फ दिमाग थोड़ा थकता है पर शरीर नहीं। हम अन्य काम निपटा सकते है पर हमारा नजरिया ऐसा हो जाता है हम सोचते है की आज तो बहुत थक गए है।

अगर आपकी नींद पूरी नही होती है तो आप थकान का शिकार हो सकते है देर रात तक टीवी देखते रहने से या अपने कंप्यूटर पर या फ़ोन पर लगे रहने से आपकी आँख और दिमाग दोनों थक जाते है और फिर उन्हें आराम नही मिल पता तो पूरा दिन आपका थकान में ही निकल जाता है।  बचें ..

असामान्य वजन भी है एक कारण : यदि आपका वजन सामान्य से कम है या सामान्य से ज्यादा है तो भी आप थकान महसूस करते है।  अपने वजन को कंट्रोल करने का प्रयास करें।

थाइराइड ग्रंथि में हो सकती है परेशानी : थाइराइड ग्रंथि यदि ठीक से कार्य नही कर रही है तो आपका मेटाबोलिज्म का स्तर बढ़ जाने के चान्सेस ज्यादा हो जाते है और इससे आपकी ऊर्जा तेजी से खर्च होने लगती है।

अपने खान पान और दैनिक दिनचर्या पर ध्यान दे कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।
 जल्दी सो कर अपनी नींद पूरी करें।  थोड़ा व्यायाम करें प्रोटीन और आयरन युक्त डाइट अपनाएं और सेहत की कोई गलत दवाइयों का सेवन बंद कर दें शुगर थोड़ी कम लेना शुरू कर दें मादक पदार्थों से दूर रहे।
थोड़ी मेहनत कर आप हमेशा के लिए एक्टिव बन सकते है।

You might also like

Leave A Reply