संभल जाएं! जवानी में हुई ये गलतियां बुढ़ापे में करती है परेशान

One Night Stand:- आजकल बदलते दौर में ये बात आम हो गयी है।  पार्टीज में शराब की लत के चलते नशे की हालत में युवा अक्सर गलतियां कर बैठते है जिनका भुगतान उन्हें बाद में भुगतना पड़ सकता है।  वन नाईट स्टैंड से या तो उन पर रेप केस हो जाते है या शादी के बाद बात का खुलासा हो जाने से उनकी मैरिड लाइफ खराब होने का डर सदा सताता है।
एक्स्ट्रा सम्बन्ध बनाना :- अक्सर युवा एक से ज्यादा लड़कियों से सम्बन्ध बना डालते है और कई प्रकार की बिमारियों को आमंत्रण दे डालते है और ये बीमारियां उन्हें बुढ़ापे में बहुत परेशान करती है  और संबंधों का खुलासा होने पर उनकी लाइफ भी बर्बाद हो जाती है।
पावर बनाने के लिए दवाइयाँ लेना – युवा अक्सर अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए पावर बढ़ाने के लिए अलग अलग प्रकार की दवाइयाँ ले लेते है और जिस सुख के लिए वे ये दवाइयाँ जवानी में लेते है फिर बुढ़ापे में उसी के लिए तरसते है क्योकि इन दवाइयों से वे एक समय बाद सारी ताकत खो चुके होते है।
नशा : जवानी में दारु या अन्य मादक पदार्थों का नशा बुढ़ापे में सिर्फ परेशानियां ही लेकर आता है शरीर बिलकुल बीमार पड़ जाता है और कई घातक बीमारियां और दर्द लेकर आता है
खर्चा करना :- जवानी में पैसा बचाने की कौन सोचता है अपने शौक पूरे करने के लिए युवा सारे पैसे उड़ा देते है जिससे बुढ़ापे में उन्हें मुसीबत के दिन देखने पढ़ते  है
सेहत से खिलवाड़ ;- काम में इतना उलझ जाते है की अपनी हेल्थ को ही इग्नोर कर देते है अगर जवानी में हेल्थ ठीक नहीं रखी जाये तो बुढ़ापे में शरीर क्या साथ देगा ?
परिवार के साथ समय न बिताना :- अक्सर जवानी के जूनून में युवा अपने माता पिता या अपनों के साथ समय नहीं बिताते, क्या पता बुढ़ापे तक वे आपके साथ रहे या न रहे लेकिन आपके बूढ़े होने पर आप सिर्फ उनको याद कर कर के पछताएंगे पर वे नजर नहीं आएँगे
परिवार का ध्यान रखना -परिवार के साथ घूमना बच्चों के साथ समय नहीं बिताना, बच्चों की शिक्षा और परवरिश पर पूरा ध्यान देना क्यों की वो जैसा पाएंगे वैसा देंगे।

You might also like

Leave A Reply