Facebook ads की cost कम करने का तरीका

विज्ञापन की cost को कम करने या Online Ads चलाने से पहले किसी भी Digital Advertisement का Algorithm कैसे काम करता है यह समझना जरूरी है, बेसिक तौर पर जब आप सोशल प्लेटफार्म पर विज्ञापन चलाते है तो हर सोशल प्लेटफार्म एक अल्गोरिथम पर काम करता है, खास तौर पर Facebook यूजर्स के इंटरेस्ट का ध्यान ज्यादा रखता है और उन्हें उनके interest की चीज़ें या content ज्यादा दिखाता है .

अब जब आप कोई Ad Facebook पर रन करते है तो वह तभी Successful होगा जब वह यूजर के इंटरेस्ट का होगा, इसीलिए सबसे पहले जब आप Target Audience सेट करें तो ध्यान रखें की वह पूरी तरह Relevant हो यानि आपका Create किया गया विज्ञापन आपकी टारगेट की गयी ऑडियंस से ही सम्बंधित हो,

Facebook Ad Cost कम करने का फार्मूला:-

HIGHER CTR = LOWER THE COST PER CLICK

CTR= Click/impressions*100, मतलब आपके विज्ञापन को जितने लोगों ने देखा, उनमें से कितने लोगों ने क्लिक किया, इसका प्रतिशत …

मतलब जितनी ज्यादा आपके ad की CTR होगी आपके Ad पर आने वाले Click की Cost उतनी ही कम होती जाएगी, ऐसा इसीलिए होता है की जब आपके ad पर ज्यादा क्लिक्स होने लगते है तो फेसबुक को लगता है की यह यूजर के इंटरेस्ट की चीज़ है और उन्ही से सम्बंधित है, इसीलिए वह आपके विज्ञापन को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता है और आपकी कॉस्ट को कम कर देता है .

इसके विपरीत अगर आपकी स्तर कम है तो यूजर उस विज्ञापन की कॉस्ट को बढ़ा देता है, ऐसा इसीलिए होता है की फेसबुक पर यूजर्स को आपका विज्ञापन पसंद नहीं आ रहा है और अगर आप उन्हें फिर भी दिखाना चाहते है तो आपको ज्यादा चार्ज देना होगा .

CTR को कम करने के लिए क्या करें :-
कोशिश करें की Ad ऐसा क्रिएट करें की उस पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक आएं, इसके लिए सही और अच्छी क्वालिटी की फोटो का इस्तेमाल करें, साथ ही ad में लिखा जाने वाला टाइटल एकदम आकर्षित हो और हो, और तीसरा आप जिस टारगेट ऑडियंस को Select कर रहे है, उसका आपके विज्ञापन से सीधा कनेक्शन हो,
अगर आप अपना ad ऐसी ऑडियंस को दिखाएंगे, जो आपके विज्ञापन में कोई रूचि नहीं रखती है तो फिर आपके क्लिक कम हो जाएंगे और कॉस्ट बढ़ जाएगी .

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