फिक्स डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे है ये सरकारी बैंक

पिछले कुछ समय से फिक्स डिपॉजिट में अपनी Money Invest करने वाले निवेशकों को कम ब्याज दरों के कारण उतनी संतुष्टि नहीं हो पा रही है।  और वास्तव में फिक्स डिपॉजिट्स की Interest Rate में गिरावटें आयी है।  बैंक से ज्यादा ब्याज तो पोस्ट ऑफिस में मिल रहा है।  लेकिन भी कई लोग Fixed Deposit से ही अच्छा लाभ कमा रहे है। दरअसल कुछ सरकारी बैंक है तो अभी भी फिक्स्ड डिपाजिट पर अच्छा इंटरेस्ट दे रहे है।

स्टेट बैंक ऑफ मैसूर : यह बैंक अपने ग्राहकों को फिक्स डिपाजिट पर 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर का ऑफर दे रहा है।  बैंक 1 से 2 साल के लिए फिक्स डिपॉडिट पर 7.60 % का  लुभावना ऑफर दे रहा है। फिक्स डिपॉजिट पर किसी सरकारी बैंक द्वारा दी जाने वाली ये सर्वोच्च ब्याज दर है।

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया : फिक्स डिपाजिट की बात करें तो स्टेट बैंक ऑफ़ मैसूर के बाद यह ऐसा दूसरा सरकारी बैंक है जो सबसे ज्यादा ब्याज देता है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया एक से तीन साल तक के फिक्स डिपॉजिट कराने पर 7.55 प्रतिशत की ब्याज दर आपको ब्याज देता है। वहीँ अगर आप इस बैंक में 3 से 5 साल तक के फिक्स डिपॉजिट करते है तो यह 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दर देता है जो आम तौर पर सभी बैंक ऑफर करते है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र, महानिधि डिपॉजिट :
बैंक ऑफ महाराष्ट्र महानिधि डिपॉजिट या फिक्स डिपॉज़िट, इस बैंक में 444 दिन के लिए फिक्स्ड डिपॉज़िट कराने पर यह बैंक 7.51 % Rate से फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज देता है। इस नजरिए से इस बैंक का मार्जिन सरकारी बैंको से काफी ज्यादा है।

 आईडीबीआई बैंक:  IDBI Bank अपने बैंक में  1 से 3 साल तक के लिए फिक्स डिपॉजिट करवाने का ऑफर देता है, हालांकि इनपर Interest Rate दूसरे बैंक की तुलना में थोड़ी कम है।  आईडीबीआई बैंक की फिक्स्ड डिपाजिट पर इंटरेस्ट रेट 7.50 प्रतिशत है।

केनरा बैंक : यह बैंक फिक्स्ड डिपाजिट पर 7.5% की दर से ब्याज देता है, यह बैंक कम समय के फिक्स डिपाजिट ऑफर करता है यदि आपका फिक्स डिपॉजिट एक साल तक के लिए और दो साल से कम का है तो आपको इस पर 7.5 प्रतिशत  ब्याज मिलेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाये की अगर फिक्स्ड डिपाजिट पर आपको 10,000 से अधिक का Profit हो रहा है तो उस पर टीडीएस कटेगा।

कॉर्पोरेशन बैंक : केनरा बैंक की तरह इसकी भी ब्याज दर फिक्स्ड डिपाजिट पर 7.50 प्रतिशत ही है लेकिन केनरा बैंक दो साल से कम समय तक के फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज देता है जबकि कॉर्पोरेशन बैंक 1 साल के लिए और 3 साल से कम समय तक पर 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है।

You might also like

Leave A Reply