ये उपाय बढ़ाएंगे आपका आत्मविश्वास

यूँ तो खुद पर भरोसा हो तो इंसान कोई भी जंग जीत सकता है पर खुद पर भरोसा इतनी आसानी से आता नहीं है।
अक्सर लोग हर बात में अच्छे हो पर आत्मविश्वास की कमी के चलते उन्हें हर जगह सिर्फ हार ही मिलती है कॉन्फिडेंस की कमी के चलते उनका खुद पर से विश्वास उठ जाता है।  ऐसा होना स्वाभाविक भी है और फिर आप कहीं पर भी जाने किसी से बात करने कुछ काम करने से भी डरने लगते है।
जिस इंसान के पास कॉन्फिडेंस होता है वह अपनी जिंदगी भरपूर तरीके से जीता है और जो आत्मविश्वास की कमी  में जीता है वो अपनी लाइफ का पूरा लुफ्त नहीं उठा पाता क्योंकि वो संकोच में जीता है।
हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिन्हे अपनी ज़िंदगी में अपनाकर आप आत्मविश्वास से लबरेज़ हो जाएंगे।
आत्मविश्वास मतलब खुद पर विश्वास और खुद पर विश्वास तभी आएगा जब आपको लगेगा की आप भी किसी से कम नहीं है और इसके लिए आपको वैसा बनना होगा कम से कम अपने आप में।

अक्सर व्यक्ति जैसा पहनता है वैसा ही महसूस करता है यदि आप किसी पार्टी में जा रहे है और आपने ढंग के कपडे नहीं पहने है तो आपका कॉन्फिडेंस चला जाएगा आप वहां संकोची की तरह घूमेंगे सारा समय ये सोचेंगे की मैं कैसा दिख रहा हूँगा।
इसीलिए पहनावा आपका अच्छा ही हो लेकिन जिसमें आप कंफर्टबल हो जब आप कंफर्ट में होंगे तो समझिए आपका आधा काम हो गया आपमें कॉन्फिडेंस अपनेआप आएगा क्योंकि आपको पता की आप वहां मौजूद लोगों में अच्छे लग रहे है।  ये लुक्स वाला कॉन्फिडेंस आना बेहद जरुरी है क्योंकि इससे आप पाजिटिविटी से भर जाते है और आगे का काम आसान हो जाता है।

दुसरे आत्मविश्वासी लोगों को देखिये वे क्या करते है वैसा ही करिये जैसे वे सबसे आगे बैठते है कॉन्फिडेंस से उठते बैठते है सवाल पूछते है और पूरी दमदार आवाज़ में बात करते है।  बस आपको भी वैसा ही करना है पूरी हिम्मत से बात करनी है आगे बैठना है सवाल पूछने है और कहीं पर भी डरना नहीं है धीरे धीरे अपने आप में विश्वास बढ़ता जाएगा।

आप किस चीज़ में सबसे अच्छे है ये याद कीजिये अगर नहीं है तो बनिए कम से कम एक चीज़ में सबसे अच्छे बनिए क्योंकि ये बात आपको पूरा कॉन्फिडेंस देगी
सभी लोग किसी ना किसी चीज़ में अच्छे होते है और उस पर गर्व करे है ऐसा ही आपको करना है उस बात का फ्लॉन्ट कीजिये उस पर गर्व कीजिये।

अपनेआप को बार बार ये यकीन दिलाइए की आप कॉन्फिडेंट है ऐसा करने से आप वो फील करने लगेंगे  कतई ये मत सोचिये की दुसरे आपके बारे में क्या सोच रहे है याद रखिये दूसरों को अपनी ज़िंदगी में बहुत से काम होते है वे सिर्फ आपके बारे में ही नहीं सोचते और आपको उनसे कोई फर्क नहीं पड़ता है ये ज़िंदगी आपकी है और आपको ही जीनी है किसी के सोचने या ना सोचने से आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है। एक मंजिल निर्धारित कीजिये और चल पढ़िए उस राह पर।

अब तक की सफलता पर इतराइये – अगर आप ऐसा नहीं करते है तो करना शुरू कर दीजिये अपने सफलता के चर्चे जरूर बताइये इससे विश्वास बढ़ता है।  आपने अब तक जो लाइफ में संघर्ष करे है जो ऊंचाइयां छुईं है उन्हें लोगों को बताइये और बड़े विश्वास से बताइये।
असफल लोगों से मिलिए और उन्हें अपनी सफलता सुनाइए निश्चित तौर पर आप उनसे बेहतर महसूस करेंगे।
अपने आप से प्यार कीजिये आप जैसे भी है अच्छे है अपने आप को छोटी छोटी बातों का कमियों के लिए कोसिये मत।  याद रखिये आपके सबसे पहले साथी आप खुद है खुद को इज्जत दीजिये।  अगर आपमें कुछ कमी है तो उसे पूरा करने के लिए लग जाइए लेकिन उस वजह से अपने आप से नफरत कभी मत करें।

कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा दोस्त बनाएं और सबसे मिलते रहे पार्टीज में जाएं एन्जॉय करें लोगों में मिले जुले
यदि आप किसी चीज़ में फेल होते है तो दुखी मत होइए उसकी एक कहानी बना लीजिये और दूसरों को सुनाइए या फिर ठान लीजिये बार बार प्रयास कीजिये जिस दिन आप उसमें सफल हो गए यकीन मानिये आपका कॉन्फिडेंस सातवे आसमान पर होगा।
अगर आपको इंग्लिश नहीं आती तो कोई बात नहीं आप अपनी सहज भाषा में बात करें लेकिन पूरे कॉन्फिडेंस से करें भारी और हिम्मत वाली आवाज में करें दबी हुई आवाज में बात मत करें इससे सामने वाला भी आकर्षित होगा।

इन सब छोटी छोटी बातों को अपना लीजिये हिम्मत करिये आगे बढ़िए फिर देखिये आपकी ज़िंदगी भी रोशन हो जाएगी।  

You might also like

Leave A Reply