25 नवंबर से नोटों का एक्सचेंज बंद, 1000 का नोट पूरी तरह बैन …

कल से कहीं नहीं चलेगा 1000 रुपये का नोट…
नोटबंदी पर एक और बड़ी खबर सामनें आई है, सरकार ने अब नोट एक्सचेंज पर बड़ा फैसला लिया है। कल से बैंको में 500-1000 के पुराने नोट नहीं बदले जाएंगे। यानि अब तक एक दिन में बैंक से जो 2000 रूपये तक के पुराने 500-1000 के नोट बदले जा सकते थे अब ये सुविधा कल से बैंक में बंद हो जाएगी।  अब आप सिर्फ अपने पुराने नोटों को अपने खाते में जमा करवा पाएंगे लेकिन बैंक जाकर नए या छोटे नोटों से बदल नहीं पाएंगे।
हालांकि सरकार ने पुराने नोटों के कुछ महत्वपूर्ण जगह पर चलन को जारी रखते हुए उसकी डेट आगे बढ़ा दी है।  पेट्रोल पंप, अस्पतालों में ये पुराने बड़े नोट 15 दिसम्बर तक चलेंगे।  सरकार ने कैश की समस्या को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल को अभी भी फ्री रखा है और लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया है।  अब टोल भी 2 दिसम्बर तक फ्री रहेंगे।

कहाँ कहाँ चलेंगे अब पुराने बड़े नोट-

पेट्रोल पंप, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों पर ..
प्रीपेड मोबाइल टॉपअप के लिए 500 का पुराना नोट चलेगा।
स्कूल और कॉलेज की 2000 तक की  फीस भी पुराने नोटों से भरी जा सकती है।
केंद्रीय भंडार से 5000 रुपये तक की ही खरीदारी पुराने नोटों से की जा सकेगी।
विदेशी नागरिकों को नोट बदलने की छूट है वे हर सप्ताह 5000 तक के नोट बदलवा सकते है लेकिन उसकी एंट्री उनके पासपोर्ट में होगी।
1000 का नोट अब नहीं होगा इस्तमाल – पर मिली छूट  की किसी भी श्रेणी में  1000 रूपये का नोट नहीं चलेगा।

जनता को ये सुविधाएं मिलती रहेगी –
पेट्रोल पंप पर लगे एस बी आई के पी ओ एस मशीनों से हर दिन 2000 रूपये मिलते रहेंगे।
बिग बाजार में हर दिन डेबिट कार्ड से 2000 रूपये मिलते रहेंगे।
शादी के लिए 2.5 लाख निकालने की सुविधा ऐसी ही रहेगी।

राहत की बात यह है की सरकार ने पुराने 500 रूपये के नोट के इस्तमाल की अवधि बढ़ा कर 15 दिसम्बर कर दी है, यानि अब 15 दिसम्बर तक 500 के नोट को बिजली पानी के बिल जमा करवाने, पेट्रोल पंप पर, दवाइयां खरीदनें में उपयोग किया जा सकता है।  टोल टेक्स भी 3 दिसम्बर से 500 के पुराने नोट से जमा करवाया जा सकेगा। 2 दिसम्बर तक टोल भी फ्री रहेंगे।   लेकिन इस बीच  1000 का नोट अब कहीं भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।  1000 रूपये का नोट पूरी तरह से बैन कर दिया गया है मतलब अब कहीं भी इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।  हालांकि आप अपने 1000-500 के नोटों को बैंक में जमा करा सकते है।

ये फैसला नोटबंदी को और सख्त करने के लिए लिया गया है ताकि कालाधन रखने वाले लोग ज्यादा एडजस्टमेंट नहीं कर  पाएं।  क्योंकि बहुत से लोग अभी भी अपने जमा रुपयों को बैंक में जमा नहीं करवा रहे है और उन्हें बस बैंक से बदलवा रहे है, जिससे उनका काला धन धीरे धीरे सफ़ेद होता जा रहा है।

अब सबसे बड़ा नोट ही चलन से बाहर हो गया है ये ना तो अब बदलवाया जा सकेगा और ना ही किसी उपयोग में लाया जा सकेगा और अब अगर इसे बैंक में जमा नहीं करवाया गया तो जितनी भी रकम आपके पास 1000 के नोट में जमा है वह बिलकुल बेकार है।

You might also like

Leave A Reply