अपने पुराने 500-1000 के नोट चलाने के लिए आपके पास सिर्फ 24 घंटे का समय

आपके पास सिर्फ एक दिन का समय और बाकी है अपने पुराने नोट को बाजार में चलाने के लिए।  24 नवंबर के बाद आप अपने 500-1000 के पुराने नोट को बाजार में नहीं चला पाएंगे।  24 नवम्बर के बाद ये नोट सिर्फ बैंक में जमा और एक्सचेंज ही करवाये जा सकेंगे लेकिन बाजार में चला नहीं पाएंगे।
और जमा और एक्सचेंज करवाने की लास्ट डेट भी 30 दिसम्बर तय है।

जब सरकार नें 8 नवम्बर को नोटबंदी की थी तब कुछ समय के लिए पुराने नोट को बाजार में 72 घंटे के लिए कुछ जगह पर चलाने की इजाजत दी थी जैसे की – पेट्रोल पंप पर, अस्पताल में, डेयरी पर, रेलवे टिकट बुकिंग पर और ऐसी ही इमरजेंसी सेवाओं पर।  लेकिन बाद में ये समय बढ़ा कर 24 नवम्बर कर दिया गया था। और अब वो तारीख आ गयी है जब आपके पुराने बड़े नोट बाजार में चलन से पूरी तरह गायब हो जाएंगे और आप सिर्फ बैंक में जमा या बैंक से एक्सचेंज ही करवा पाएंगे वो भी नियमों के अनुसार।

बैंक में भीड़ को और कैश की कमी को देखते हुए सरकार ने 14 नवम्बर को ये डेट बढाकर 24 नवम्बर कर दी थी लेकिन अभी भी बैंकों के बाहर लंबी कतारें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है और बैंकों के पास भी पर्याप्त मात्रा में जनता को उपलब्ध करवाने के लिए कैश नहीं है, ऐसे में ऐसी उम्मीदें लगाई जा रही है की हो सकता है सरकार फिर से इस लास्ट डेट को आगे बढ़ा दे।  लेकिन जब तक आगे निर्णय नहीं आता ये नोट 24 तारिख रात 12 बजे बाद से सभी महत्वपूर्ण जगहों पर चलना बंद हो जाएंगे।

अभी इन इन जगहों पर ये नोट चलन में है –

  1. गवर्नमेंट हॉस्पिटल
  2. रेलवे टिकट
  3. पब्लिक ट्रांसपोर्ट
  4. एयरलाइन टिकेट, एयरपोर्ट पर
  5. मिल्क बूथ
  6. दाह संस्कार जगहों पर
  7. पेट्रोल पंप पर
  8. मेट्रो रेल टिकेट
  9. हाईवे टोल्स
  10. एलपीजी गैस सिलेंडर
  11. डॉक्टर द्वारा लिखी गयी दवाइयां
  12. बिजली पानी के बिल
  13. रेलवे कैटरिंग
  14. क्रय विक्रय संघ
  15. ऐ एस आई मोन्यूमेंट के एंट्री टिकेट
  16. करों और सरकारी निकायों कोर्ट फीस के लिए
  17. राज्य के स्वामित्व वाली दुकानों पर बीज

 

You might also like

Leave A Reply