मोदी से जुडी ये 9 बातें जिनके बारे में शायद आप पहले नही जानते होंगे..

एक चायवाले से लेकर भारत के प्रधानमंत्री तक के सफर के बीच मोदी जी के जीवन से कई दिलचस्प घटनाएं और अनुभव जुड़ें है। जिसे जानने के बाद हम जानेंगे की जितना हम मानते थे मोदी जी उससे कहीं ज्यादा प्रेरणा के स्त्रोत है।

1. जापान के प्रधानमन्त्री शिंजो अबे ट्विटर पर सिर्फ 4 ही लोगों को फॉलो करते है और नरेंद्र मोदी उनमें से एक है।

2. जब नरेंद्र मोदी सिडनी के ओलम्पिक पार्क के विजिट पर थे तब कार्टूनिस्ट रमेश चन्द्र की तहे दिल से इच्छा थी की वे वहां जाकर नरेंद्र मोदी से मिले, पर उनकी तबियत खराब होने की वजह से वे जा न सके।  तब उन्होंने एक न्यूज़ एंकर के माध्यम से ट्विटर के जरिये मोदी को ये रिक्वेस्ट डलवाई ( फोटोज में देखिये वो ट्वीट )
तब मोदी जी ने खुद इस मामले को देखा और ऑर्गनाइजर को बोल रमेश चन्द्र के आगमन की और मिलने की व्यवस्था करवाई ( फोटो में मोदी का ट्वीट)

3. जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब गुजरात के विकास सम्बन्धी डील की लिए जापान यात्रा के दौरान वे बुलेट ट्रेन से ट्रेवल कर रहे थे।  एक छोटी जापानी लड़की जो उस ट्रेन में अकेले यात्रा कर रही थी उसने मोदी को देखा और पास आकर अभिवादन किया इसके आगे क्या हुआ यह आपको हैरान कर देगा, मोदी जी ने उस अकेली छोटी बच्ची के साथ पूरे 20 मिनट तक वीडियो गेम खेला।

4. जब मोदी छोटे थे वे हमेशा एक सन्यासी बनना चाहते थे और साधुओं से बेहद प्रभावित थे और उनकी अलग तरीके की पूजा और ध्यान से।

5. गुजरात के मुखयमंत्री के रूप में अपने 13 साल के कार्यकाल में मोदी ने एक भी छुट्टी नही ली।
और इतने बड़े विकसित शहर का मुखमंत्री होने के बावजूद अपने पर्सनल स्टाफ में सिर्फ ३ ही लोग रखते थे।

6.  सालों से मोदी जी अपने से जुडी यादों को जला देते थे ये उनका पास्ट से अपनेआप को अलग करलेने का अपना तरीका है।

7.  जब मोदी 2001 में गुजरात के मुखमंत्री बने तब उनकी माँ नें उनसे कहा था – बेटा कभी रिश्वत मत लेना।

8.  अपनी अलग अलग यात्राओं के दौरान उन्हें जो भी गिफ्ट या अन्य कीमती चीज़ें मिली मोदी जी ने उन्हें नीलाम कर दिया और उससे जो भी मिला उसे गर्ल चाइल्ड एजुकेशन फण्ड में दे दिया।

9.  मोदी ने अपने इलेक्शन कैंपेन के दौरान 25 राज्यों में 3 लाख किलोमीटर की यात्रा कर सबसे ज्यादा लोगो को सम्बोधित किया 1350 थ्रीडी और 437 के लगभग पब्लिक रैली भी की।  और ये सब उन्होंने मात्र आठ माह में किया।

You might also like

Leave A Reply