होली का रंग कैसे उतारे? होली खेलने से पहले ध्यान रखें ये बातें ..

होली खेलते वक़्त अगर सावधानी न बरती जाये तो यह आपकी स्किन के लिए चिंता भी बन सकती है, इसीलिए होली खेलने से पहले बताई गयी कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो होली का रंग आसानी से उतर जाएगा और ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। हम आपको बता रहे है होली का रंग उतारने के उपाय .. How to remove holi colour

होली का त्यौहार भारत में एक दूसरे पर रंग लगाकर बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। एक दूसरे के घर पूरी तैयारी के साथ जाकर उसे रंग लगाया जाता है। लेकिन खेलते वक़्त जितना मजा आता है उतना ही गुस्सा रंग उतारते वक़्त भी आता है। चिंता तो जब बढ़ जाती है जब आप अगले दिन भी रंगे हुए ही बाहर निकलते है और सबसे अलग दिखाई देते है।

आप भले ही गुलाल या आर्गेनिक कलर से होली खेलें लेकिन सामने वाला व्यक्ति कौनसे खतरनाक कलर लेकर आप पर लगाएगा इसका अंदाजा आपको नहीं होता। अक्सर लोग आप पर पक्के रंग का प्रयोग करते है जिसमें बहुत ही खतरनाक केमिकल होता है जिससे आपकी स्किन को और बालों को काफी नुक्सान झेलना पड़ता है और कभी कभी जलन की समस्या भी हो जाती है।

होली का रंग कैसे उतारे

होली खेलने से पहले ध्यान रखें ये बातें –

होली खेलने से पहले अपने फेस और बॉडी पर सनस्क्रीन लगा लें, सनस्क्रीन रंगों के केमिकल से आपकी त्वचा को बचा सकती है।

रंग लगवाने से पहले अपनी बॉडी पर oil लगा लें, या किसी मोइस्चर जैसे वैसलीन या कोई गाढ़ी क्रीम लगा लें, इससे आपकी स्किन ऑइली तो हो जाएगी लेकिन यह बाद में आपको रंग उतारने में बहुत मदद करेगी।

त्वचा ऑइली रहेगी तो कलर को त्वचा के अंदर तक जाने और जमने से रोकेगी इससे आपका कलर बाद में आसानी से उतर जाएगा।

अपने नाखूनों पर नेलपॉलिश लगा लें, इससे कलर नाखून के अंदर जा कर नहीं जम पाएगा।  यदि नेलपॉलिश नहीं लगा सकते है तो किसी गाढ़ी क्रीम से अपने नाखूनों को चिकने पदार्थ से ढक लीजिये।

बालों में से रंग को आसानी से निकालने के लिए होली खेलने से पहले बालों में खूब सारा तेल डाल लें, इससे बालों का रंग आसानी से उतर जाएगा।

चेहरे पर से गाढ़ा रंग उतारने के लिए चेहरे पर सीधे साबुन या फेसवाश न लगाएं, इससे अच्छा होगा की आप प्राकृतिक चीजों का सहारा लें जैसे बेसन, दूध या दही और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और चेहरा धों लें।
फेस धोने से पहले थोड़ा नारियल तेल लगा लें। नारियल के तेल से रंग निकालने में आपको कम मेहनत करनी पड़ेगी।

मुल्तानी मिट्टी को ग्लिसरीन और गुलाबजल के साथ मिलाकर सूखने तक लगाकर रखना होता है।

नींबू और ऐलोवेरा जेल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से भी रंग निकल जाएगा।

अगर आपको होली के रंग से चेहरे पर खुजली और जलन हो रही है तो गुलाबजल को ग्लिसरीन में मिलाकर लगाने से आराम मिलेगा।

रंग उतारते समय सावधानियां –

फेशियल या अन्य स्क्रब कराने से बचना चाहिए क्योंकि आपकी स्किन पहले ही कलर के खतरनाक कैमिकल को झेल चुकी है ऐसे में करीब एक हफ्ते तक इसे टाल देना चाहिए।

बालों में तुरंत शैम्पू करने से बचना चाहिए क्योंकि कलर के केमिकल के बाद शैम्पू के कैमिकल का उपयोग बालों को नुकसान पहुंच सकता है

रंग उतारने के लिए आप दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक अच्छा मॉश्चराइजर तो है ही साथ में बहुत आसानी से गाढ़े से गाढ़ा रंग निकाल स्किन को सॉफ्ट बनाता है।

You might also like

Leave A Reply